मध्य प्रदेश

गुणवत्ता पर सवाल : विधायक रामपालसिंह के ड्रीम प्रोजेक्ट फोरलेन का हिस्सा बनने के साथ क्षतिग्रस्त होने लगा, फिर घटिया हाइवे सौंदर्यीकरण, चौड़ीकरण की खुली पोल

ठेकेदार के सामने एमपीआरडीसी के अधिकारी हुए नतमस्तक
सिलवानी ।
सिलवानी विधानसभा के वरिष्ठ बीजेपी विधायक एवं पूर्व लोक निर्माण मंत्री ठाकुर रामपालसिंह राजपूत के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल नगर की फोरलेन सड़क चौड़ीकरण सौन्दर्यकरण का निर्माण बहुत घटिया तरीके से किया जा रहा है। इससे नगर के आमापानी से बजरंग चौराहे तक 2 किमी मार्ग पर बनाई जा रही नालियां एवं डिवाईडर बनने के साथ ही क्षतिग्रस्त होने लगे है।
विगत दिनों सेमफोर्ड स्कूल के पास एक ट्क नाली में घुस गया जिससे नाली टूट गई और ट्क भी क्षतिग्रस्त हो गया। इतना ही नहीं डामर की परतें तो उखड़ रही है।, वहीं सड़क के अंदर का मटेरियल भी निकलकर बाहर आ गया है। इससे शहर के आम लोग भी घटिया निर्माण की बात कह रहे हैं। नगर के अंदर आमापानी वार्ड 1 से बजरंग चौराहे तक 2 किमी लंबाई और 14 करोड़ रुपए की लागत वाले सड़क प्रोजेक्ट की बहुत ही खराब स्थिति है।
केपकाॅन कंपनी हरियाणा सड़क निर्माण कंपनी ने कार्य के प्रारंभ में लापरवाही बररतते हुये स्वयं कार्य न करते हुये पेटी पर छोटे ठेकेदारों को नाली, पुल पुलिया एवं सड़क निर्माण कार्य का जिम्मा सौंपा था। जोकि निर्धारित समयावधि निकलने के बाद भी पूर्ण नहीं हो पाया है।
खंभे शिफ्ट किये बगैर ही बना दिये डिवाइडर
निर्माण एजेंसी पर समयावधि में कार्य पूर्ण नहीं होने पर पेनाल्टी लगने के कारण कार्य को मनमाने तरीके से बिना बिजली लाइन के खंभे शिफ्ट किये ही डिवाइडर बना दिये गये जिससे आये दिन सड़क हादसे हो रहे है। वही कई स्थानों पर डिवाइडर बनने के साथ ही क्षतिग्रस्त होकर अपने घटिया होने की पोल खोल रहे है।
डिवाइडर अधूरे छोड़े
इस फोरलेन हाइवे चौड़ीकरण के विपरीत डिवाइडर निर्माण कार्य ठेकेदार और उनके कर्मचारियों की लापरवाही मनमानी की वजह से महीनों से अधूरा छोड़ दिया गया है। जिसकी वजह से वाहन चालकों समेत राहगीरों को भारी असुविधा झेलना पड़ रही है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी प्रतिमा के पास गांधी चौराहे पर सड़़क को अत्यंत संकीर्ण किया गया है। जबकि वहां सरकारी जमीन खुली हुई पड़ी थी। नगर परिषद द्वारा भी वहां सड़क चौड़ी करने को निर्देशित किया गया था। नागरिकों ने भी ज्ञापन देकर महात्मा गांधी के प्रतिमा को चौराहे पर लाने या सड़क किनारे ही सड़क चौड़ीकरण चबूतरे को कम कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी प्रतिमा के सौन्दीयकरण की मांग की थी।
निर्माण एजेंसी ने डिवाइडरों के बीच पोल गाड़ने और उनमें अंडर ग्राउंड लाइट फिटिंग कर कनेक्शन नहीं किए गए हैं। जिससे स्टेट हाइवे 44 की सड़क पर रात में अंधेरा पसरा रहता है। कई बिजली पोल और ट्रांसफर शिफ्टिंग काम नहीं किये जा सके है। जबकि बारिश मानसून का समय नजदीक है। ऐसी परिस्थितियों में आमजनों से लेकर व्यापारियों की परेशानी उठानी लगभग तय मानी जा रही है।
बार बार पानी की सप्लाई हो रही बाधित
निर्माण एजेंसी लापरवाही से नगर की पेयजल योजना लाइन को नाली निर्माण, सड़क चौड़ीकरण के नाम पर खोदा जा रहा है जिससे बार बार भीषण गर्मी में जल प्रदाय बाधित हो रहा है जिससे नागरिक काफी परेषान है। शिवाजीनगर में पिछले तीन साल से पुल निर्माण कार्य चल रहा है। जिससे सड़क से उड़ती धूल लोगो का स्वास्थ्य को हानिकारण साबित हो रही है। निर्माण एजेंसी द्वारा उड़ती धूल को कम करने के लिए नियमित रूप् से पानी का छिड़काब नहीं किया जा रहा है।
विधायक रामपालसिंह एक नजर कार्य भी देखे
पूर्व लोक निर्माण मंत्री एवं विधायक रामपालसिंह राजपूत के प्रयासों और उनकी विधानसभा के ड्रीम प्रोजेक्ट फोरलेन की मंजूरी मिलकर कार्य प्रारंभ हुआ था। विधायक हर दूसरे दिन सिलवानी विधानसभा के दौरे पर रहते है, मीडिया में इस कार्य की दुर्दशा पर सुर्खियों में आने के बाद निर्माण कार्य को काफी नहीं देखा कि उनके ड्रीम प्रोजेक्ट फोरलेन की क्या हालत हो गई। जबकि वह इसी सड़क से आना जाना करते है। अगर एक बार वह कार्य की प्रगति और स्थिति देख लेते तो हो सकता कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो जाता।

Related Articles

Back to top button