मध्य प्रदेश

जरा सी बारिश में सुल्तानगंज मार्ग दलदल में तब्दील

व्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । बेगमगंज से लेकर सुल्तानगंज तक का करीब 25 किलोमीटर का मार्ग शुरू से ही सुर्खियों में रहा है पहले लोग सुल्तानगंज को काला पानी कहा करते थे । क्षेत्र के लोगों की कई वर्षों की मांग के बाद जैसे-तैसे मार्ग बना लेकिन गुणवत्ता विहीन होने के कारण हमेशा सुर्खियों में रहा कई बार मार्ग का डामरीकरण कराया गया अब हाल यह है कि जरा सी बारिश में ही मार्ग पर गड्ढे ही गड्ढे नजर आते हैं। लोगों को गड्ढों में सड़क ढूंढना पड़ती है। नगर में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने उक्त मार्ग को हैदरगढ़ से लेकर सुल्तानगंज तक सीसी मार्ग बनवाने की घोषणा की थी उसके टेंडर भी हो गए हैं लेकिन आज तक मार्ग निर्माण का काम शुरू नहीं हुआ है । वहीं दूसरी ओर संबंधित विभाग द्वारा गड्डे पूरने के लिए औपचारिकता ही की जाती है जिसकी वजह से क्षेत्र के लोग अत्यधिक परेशान है। आए दिन बेगमगंज सुल्तानगंज मार्ग पर बाइक दुर्घटनाएं अत्यधिक सामने आने के बावजूद भी जिले के अधिकारी मामले को संज्ञान में लेकर उसका सुधार नहीं करवा रहे हैं। इसका खामियाजा क्षेत्र के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि जब मार्ग का निर्माण होगा तब होगा उससे पहले कम से कम गिट्टी और लाल मिट्टी से ही सही मार्ग के गड्ढे समतल करा दिए जाएं ताकि आवागमन में होने वाली असुविधा दूर हो सके और आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं पर कुछ तो विराम लग सके।
कुछ लोगों ने बताया कि बारिश से पूर्व और बारिश के मध्य कई बार गिट्टी मिट्टी डालने के नाम पर काफी बजट सरकार से लिया गया है लेकिन सही तरीके से पैच वर्क नहीं किए जाने के कारण जरा सी बारिश में मार्ग पर गड्ढों में पानी नजर तो आता ही है मार्ग कीचड़ से सराबोर दिखाई देता है मिट्टी हो गिट्टी से भरे हुए गड्ढों से निकलने वाली मिट्टी चिकनाहट पैदा करके बाइकों को स्लिप होने पर मजबूर करती है। यदि काली मिट्टी के स्थान पर लाल मिट्टी का उपयोग किया होता तो यह स्थिति निर्मित नहीं होती ।
क्षेत्र के जागरूक नागरिकों संजय पटेल, सचिन तोमर, नरेंद्र सिंह, सौरभ यादव, पं. डीपी चौबे एडवोकेट, विनय ठाकुर एडवोकेट, कन्छेदी लाल शर्मा, नत्थू सिंह खामखेड़ा, जफर खान, नरेंद्र सिंह यादव, नगर युवक कांग्रेस अध्यक्ष मुजाहिद अहमद, आदि ने कलेक्टर अरविंद दुबे से बेगमगंज सुल्तानगंज मार्ग का निरीक्षण करा कर मजबूत पैच वर्क कराने की मांग की है।

Related Articles

Back to top button