टेक्नोलॉजीदेश विदेशव्यापार

हाइवे पर नहीं दिखेंगे Toll Plaza ? जाम से मिलेगी वाहन चालकों को मुक्ति

इस साल सरकार ला रही है एक नया सिस्टम
रिपोर्टर : राजकुमार रघुवंशी
नईदिल्ली । अब देश की सड़को पर से Toll Plaza को हटाने की तैयारी हो गई है, वह दौर तो आपको याद ही होगा जब टोल प्लाज़ा पर लंबी कतारें लगी रहती थी। उसके बाद टोल प्लाज़ा पर फास्टैग लगाए गए इनके आने के बाद काफी सुधार टोल प्लाज़ा पर हुआ ।
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि सरकार देश में मौजूदा राजमार्ग टोल प्लाजा को बदलने के लिए अगले छह महीने में जीपीएस आधारित टोल कलेक्शन को कलेक्ट करने वाली नई तकनीक को पेश करने वाली है। जिसके बाद टोल प्लाज़ा की जरुरत ख़त्म हो जाएगी।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि इस कदम को उठाने के पीछे टोल प्लाज़ा पर लगने वाले ट्रैफिक को कम करना है। वाहन चालक को टोल पर लगाने वाले जाम से निजात मिलेगी। इस GPS सिस्टम के आने के बाद वाहन चालकों जितनी दूरी तय करेगा, उसी हिसाब से उनका टोल कटेगा। इसके साथ ही नितिन गडकरी ने कहा कि NHAI का टोल राजस्व अभी 40,000 करोड़ रुपये है और यह आने वाले 2 से 3 साल में 1.40 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने वाला है।
अब और एडवांस होगा टोल सिस्टम
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (The ministry of road transport and highways) नितिन गडकरी ने बताया कि टोल प्लाजा को और एडवांस करने के लिए सरकार देश में जीपीएस आधारित टोल प्रणाली सहित नई तकनीकों पर विचार कर रही है… और इस तकनीक को अगले छह महीने में लाया जाएगा। अब देखना होगा की कब तक इस नई प्रणाली से टोल टैक्स कटने की प्रक्रिया शरू होगी।

Related Articles

Back to top button