क्राइमपर्यावरण

रील बनाने के लिए राष्ट्रीय पक्षी मोर के पंख नोंच लिए

कटनी जिले के रीठी तहसील के ग्राम इमलिया कूड़ो का मामला
रिपोर्टर : सतीश चौरसिया
कटनी । सोशल मीडिया पर फेमस होने के लिए युवा किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं। ऐसा ही एक मामला रीठी क्षेत्र के इमलिया कूड़ो गांव से सामने आया। यहां एक युवक और युवती ने राष्ट्रीय पक्षी मोर के बेदर्दी से पंख नोंचे और इस वीडियो को वायरल किया। दर्द से छटपटाते हुए मोर का ये वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया। इसके बाद लोगों ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाई तो आरोपी पर कार्रवाई की गई।
रील बनाने के लिए नोच डाले मोर के पंख, वीडियो वायरल होने पर वन विभाग ने दर्ज किया मामला
सोशल मीडिया पर एक वीडियो ने कोहराम मचा कर रखा हुआ है, जिसमें एक शख्स मोर के पंख उतार रहा है। शख्स मोर को परेशान कर रहा है ओर ये वीडियो में साफ नजर आ रहा है।
मध्यप्रदेश का है मामला
वायरल हो रहा वीडियो मध्यप्रदेश के कटनी का है। वीडियो वायरल होते ही इस पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और कई यूजर्स ने इन लोगों पर कार्रवाई की मांग की।
पुलिस ने आरोपियों की पहचान कर ली है और उन सभी लोगों की तलाश जारी है। वीडियो में मोर के साथ एक युवक और युवती नजर आ रहे हैं। युवक मोर के पंख नोचता नजर आ रहा है और हंसते हुए कैमरे के सामने देख रहा है।
आरोपी ने अपलोड किया था वीडियो
बताते चलें कि डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट ऑफिसर गौरव शर्मा को दो दिन पहले गुजरात के किसी एनजीओ ने ये वीडियो भेजा था। इंस्टाग्राम पर ये वीडियो आरोपी युवक ने अपलोड भी किया था। युवक के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण कानून के तहत एक्शन लिए जाने की बात की जा रही है।
जानवरों के लिए बने सख्त कानून
बताते चलें कि जानवरों पर हो रहे अत्याचार को लेकर भारत सरकार ने सख्त नियम कानून बनाए हुए हैं। इन कानूनों का मकसद जानवरों के अवैध शिकार, मांस और खाल के व्यापार पर रोक लगाना है। साल 2002 में इन कानूनों पर कुछ संशोधन किए गए, जिसमें दंड और जुर्माना दोनों ही बढ़ा दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button