हेल्थ

डॉक्टर्स डे बड़े ही उत्साह पूर्वक मनाया गया

रिपोर्टर : मधुर राय
बरेली । शहर की अग्रणी शिक्षा संस्था डेफोडिल्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन में 1 जुलाई शनिवार को राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया ।
इस अवसर पर डेफोडिल्स पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने बरेली शहर के प्रतिष्ठित चिकित्सक डॉ. पीडी गोगिया, डॉ. आरजे मालानी, डॉ. अमित जैन, डॉ. राधेश्याम धाकड़ के चिकित्सालयों पर भ्रमण करके सभी चिकित्सकों को समाज के प्रति उनकी महवपूर्ण सेवाओं के लिए स्वनिर्मित कार्ड तथा उपहार देकर सम्मानित किया।
डॉक्टर्स डे का सेलिब्रेशन प्रसिद्ध चिकित्सक, शिक्षाविद, समाजसेवी और बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय के जन्मदिन 1 जुलाई को प्रतिवर्ष उनको और सभी डॉक्‍टर्स को सम्‍मान देने के उद्देश्‍य से किया जाता है। वही समाज मे डॉक्टर को दूसरे भगवान की उपाधि से भी जाना जाता है। सर्वप्रथम राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे 01 जुलाई 1991 को भारत में मनाया गया था तब से प्रतिवर्ष 01 जुलाई को भारत में मनाया जाता है ।
हर साल डॉक्टर्स डे पर एक थीम निर्धारित की जाती है । साल 2023 में डॉक्‍टर्स डे की थीम है- सेलीब्रेटिंग रेजिलिएंस एंड हीलिंग हैंड्स’.ये थीम उन डॉक्टर्स के लिए रखी गई है जिन्होंने कोविड महामारी के समय में हजारों लोगों की जान बचाई थी जिसकी राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भूरि-भूरि प्रशंसा की गई थी।

Related Articles

Back to top button