ज्योतिष

Astrology – ज्योतिष, Aaj Ka Rashifal : राशिफल 18 फरवरी 2023 शनिवार : कैसा रहेगा आज का दिन

आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
༺⚜❝ जय श्री हरि ❞⚜༻
ईश्वर से मेरी प्रार्थना है कि आपके एवं आपके पूरे परिवार के लिए हर दिन शुभ एवं मंगलमय हों।
👉🏻 18 फरवरी 2023: आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और शनिवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज रात 8 बजकर 2 मिनट तक रहेगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी। आज शाम 7 बजकर 36 मिनट तक व्यतिपात योग रहेगा। साथ ही आज शाम 5 बजकर 42 मिनट तक उत्तराषाढ़ा नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा आज शनिप्रदोष व्रत और मास शिवरात्रि व्रत है। आचार्य श्री गोपी राम से जानिए राशि के अनुसार कैसा बीतेगा आपका दिन और किन उपायों से आप इसे बेहतर बना सकते हैं।
🐑 मेष राशि : आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है. अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं. नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा. घर में उल्लास का माहौल आपके तनावों को कम कर देगा. आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें. नए प्रेम-संबंधों के बनने की संभावना ठोस है, लेकिन व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारियों को उजागर करने से बचें. अपने समय की कीमत समझें, उन लोगों के बीच रहना जिनकी बातें आपके समझ में नहीं आती हैं गलत है. ऐसा करना भविष्य में आपको परेशानियों के अलावा कुछ नहीं देगा. आज आप अपने जीवनसाथी के साथ सैर-सपाटे का मज़ा ले सकते हैं. साथ में समय गुज़ारने का यह बढ़िया मौक़ा है. परिवार के साथ किसी मॉल या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जाने की संभावना है. हालाँकि इससे आपका ख़र्चा काफ़ी बढ़ सकता है।
🪶 उपाय :- अगर आज आप उमंग व उत्साह की कमी महसूस कर रहे हैं तो गमलों में काले-सफेद मार्बल के दाने रखें।
🐂 वृषभ राशि : चोट से बचने के लिए सावधानी से बैठें. साथ ही सही तरीक़े से कमर सीधी करके बैठना न केवल व्यक्तित्वमें सुधार लाता है, बल्कि सेहत और आत्म-विश्वास के स्तर को भी ऊपर ले जाता है. आपका धन कहां खर्च हो रहा है इसपर आपको नजर बनाए रखने की जरुरत है नहीं तो आने वाले समय में आपको परेशानी हो सकती है. आज के दिन आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यथार्थवादी रवैया अपनाएँ और जो आपकी ओर मदद का हाथ बढ़ाएँ, उनसे किसी चमत्कारकी उम्मीद न करें. आपको अपने प्रिय को ख़ुद के हालात समझाने में दिक़्क़त महसूस होगी. आज के दिन शुरू किया गया निर्माण का कार्य संतोषजनक रूप से पूरा होगा. आप अपने जीवनसाथी के साथ रोमानी दिन गुज़ार सकते हैं, इससे आपका रिश्ता मज़बूत होगा. बिना किसी को बताए आज आप घर में छोटी-मोटी पार्टी रख सकते हैं।
🪶 उपाय :- घर में फूल, पानी में पनपने वाले पौधे (मनी-प्लांट आदि), मछली का एक्वेरियम उत्तर या पश्चिमोत्तर(चन्द्र की दिशा) दिशा में रखने से फैमिली में खुशियाँ आती हैं।
👩‍❤️‍👨 मिथुन राशि : आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई ख़ुशनुमा पल लेकर आएगा. माता या पिता की सेहत पर आपको आज बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है. इससे आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी लेकिन साथ ही रिश्तों में मजबूती आएगी. घर में मरम्मत का काम या सामाजिक मेल-मिलाप आपको व्यस्त रखेगा. सावधान रहें, क्योंकि कोई आपकी छवि धूमिल करने की कोशिश कर सकता है. आज के दिन शुरू किया गया निर्माण का कार्य संतोषजनक रूप से पूरा होगा. जीवनसाथी की वजह से आपकी कोई योजना या कार्य गड़बड़ हो सकता है; लेकिन धैर्य बनाए रखें. आपकी कमियां आपको अच्छी तरह से पता हैं आपको जरुरत है उन कमियों को दूर करने की।
🪶 उपाय :- आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए सूर्यदेव को प्रातः लाल फूल अर्पित करें।
🦀 कर्क राशि : ख़ुद को उत्साही बनाए रखने के लिए अपनी कल्पनाओं में कोई ख़ूबसूरत और शानदार तस्वीर बनाएँ. आज आपके ऑफिस का कोई सहकर्मी आपकी कीमती वस्तु चुरा सकता है इसलिए आज आपको अपना सामान ध्यान से रखने की जरुरत है. जब आप समूह में हों तो ध्यान रखें कि आप क्या कह रहे हैं, बिना ज़्यादा समझे-बूझे अचानक कहे गए शब्दों के चलते आप कड़ी आलोचना के शिकार हो सकते हैं. सैर-सपाटे पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है, जो आपकी ऊर्जा और उत्साह को तरोताज़ा कर देगा. जब आपको लगता है कि आपके पास घर वालों या अपने दोस्तों के लिए टाइम नहीं है तो आपका मन खराब हो जाता है. आज भी आपकी मन स्थिति ऐसी ही रह सकती है. आपके आस-पास के लोग कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिसके चलते आपका जीवनसाथी आपकी तरफ़ फिर से आकर्षित महसूस करेगा. दिन अच्छा हैै आज आपका प्रिय आपकी किसी बात पर खिलखिलाकर हंसेगा।
🪶 उपाय :- चाँदी का टुकड़ा या चाँदी का सिक्का जेब में सदैव रखने से धन की वृद्धि होगी।
🦁 सिंह राशि : अपनी शारीरिक सेहत सुधारने के लिए संतुलित आहर लें कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है. किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें. आप दोस्तों के साथ बेहतरीन वक़्त बिताएंगे, लेकिन गाड़ी चलाते वक़्त ज़्यादा सावधानी बरतें. ज़ाहिर तौर पर रोमांस के लिए पर्याप्त मौक़े हैं- लेकिन ऐसा बहुत कम समय के लिए है. आज के दिन यात्रा, मनोरंजन और लोगों से मिलना-जुलना होगा. दिन वाक़ई रोमानी है. बढ़िया खाने, महक और ख़ुशी के साथ आप अपने हमदम के साथ बेहतरीन समय बिता सकते हैं. यह दिन दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ शॉपिंग पर जाने का है. बस अपने ख़र्चों पर थोड़ी नज़र रखें।
🪶 उपाय :- गंगाजल का सेवन करना हेल्थ के लिए शुभ होगा।
👰🏻‍♀ कन्या राशि : आपका दानशीलता का व्यवहार आपके लिए छुपे हुए आशीर्वाद की तरह सिद्ध होगा, क्योंकि यह आपको शक, अनास्था, लालच और आसक्ति जैसी ख़राबियों से बचाएगा. आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे. आपकी सहानुभूति और समझ को पुरस्कार मिलेगा. लेकिन सावधान रहें, क्योंकि जल्दबाज़ी में लिया कोई भी फ़ैसला दबाव बना सकता है. आज आप कुछ अलग क़िस्म के रोमांस का अनुभव कर सकते हैं. शाम का वक्त अच्छा रहे इसके लिए आपको दिनभर मन लगाकर काम करने की जरुरत है. जीवनसाथी के साथ यह दिन और दिनों की अपेक्षा बेहतर गुज़रेगा. यह दिन हो सकता है बहुत ही बढ़िया – दोस्तों या परिजनों के साथ बाहर जाकर फ़िल्म देखने की योजना भी बन सकती है।
🪶 उपाय :- ॐ भौमाय नमः इस मंत्र का 11 बार उच्चारण करने से लव लाइफ ठीक रहेगी।
⚖️ तुला राशि : तरोताज़ा होने के लिए अच्छी तरह से आराम करें. रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा. आपके बच्चे के पुरुस्कार वितरण समारोह का बुलावा आपके लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा. वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे. आज प्यार के मामले में सामाजिक बंधन तोड़ने से बचें. वक्त पर चलने के साथ-साथ अपनों को वक्त देना भी आवश्यक है. यह बात आज आप समझेंगे लेकिन इसके बावजूद भी आप अपने घरवालों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे. अपने जीवनसाथी के किसी काम की वजह से आप कुछ शर्मिन्दगी महसूस कर सकते हैं. लेकिन बाद में आपको महसूस होगा कि जो हुआ, अच्छे के लिए ही हुआ. आज के दिन कुछ न करें, सिर्फ़ अस्तित्व का आनन्द लें और अहोभाव से ख़ुद को सराबोर होने दें. स्वयं को भाग-दौड़ के लिए बाध्य न करें।
🪶 उपाय :- खाने में पीली वस्तुओं का प्रयोग अधिक करने से लव लाइफ अच्छी रहेगी।
🦂 वृश्चिक राशि : आपका प्रबल आत्मविश्वास और आज के दिन का आसान कामकाज मिलकर आपको आराम के लिए काफ़ी वक़्त देंगे. इस राशि के विवाहित जातकों को आज ससुराल पक्ष से धन लाभ होने की संभावना है. जब निवेश करने का सवाल आपके सामने हो, तो स्वतन्त्र बनें और अपने फ़ैसले ख़ुद लें. सारी दुनिया की मदहोशी उन ख़ुशनसीबों के बीच सिमट जाती है, जो प्यार में हों. जी हाँ, आप वही ख़ुशनसीब हैं. समय का अच्छा इस्तेमाल करने के लिए आज आप पार्क में घूमने का प्लान बना सकते हैं लेकिन वहां किसी अनजान शख्स से आपकी बहस होने की अशंका है जिससे आपका मूड खराब हो जाएगा. वैवाहिक जीवन के कई फ़ायदे भी होते हैं और आप उन्हें आज हासिल कर सकते हैं. अच्छे मित्र आपका कभी साथ नहीं छोड़ते यह बात आज आपको समझ आ सकती है।
🪶 उपाय :- केले की जड़ को अपने पास रखने से पारिवारिक जीवन अच्छा चलता है।
🏹 धनु राशि : जो धुंध आपके चारों तरफ़ छायी हुई है और आपकी प्रगति को बाधित कर रही है, उससे बाहर निकलने का समय है. ग्रह नक्षत्रों की चाल आपके लिए आज अच्छी नहीं है, आज के दिन आपको अपने धन को बहुत सुरक्षित रखना चाहिए. घरेलू ज़िन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है. समय, कामकाज, पैसा, यार-दोस्त, नाते-रिश्ते सब एक ओर और आपका प्यार एक तरफ़, दोनों आपस में खोए हुए – कुछ ऐसा मिज़ाज रहेगा आपका आज. आज पूरे दिन आप खाली रह सकते हैं और टीवी पर कई फिल्में और प्रोग्राम देख सकते हैं. लंबे वक़्त के बाद आप अपने जीवनसाथी के साथ नज़दीकी महसूस कर पाएंगे. लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं इसकी फीक्र न करें, अगर आप सही हैं तो आपका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता है।
🪶 उपाय :- ‘ॐ स्त्रां स्त्रीं स्त्रौं सः केतवे नमः’ मंत्र का 11 बार उच्चारण करने से आर्थिक स्थिति अच्छी होगी।
🐊 मकर राशि : आपका तेज़ काम आपको प्रेरित करेगा. सफलता हासिल करने के लिए समय के साथ अपने विचारों में बदलाव लाएँ. इससे आपका दृष्टिकोण व्यापक होगा, समझ का दायरा बढ़ेगा, व्यक्तित्व में निखार आएगा और दिमाग़ विकसित होगा. जिन लोगों ने कहीं निवेश किया था आज के दिन आपको आर्थिक हानि होने की संभावना है. जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों में तनाव दूर करने के लिए अच्छा दिन है. रिश्ते की इस नाज़ुक डोर से जुड़े दोनों ही लोगों को इसके लिए समर्पित होना चाहिए और एक-दूसरे के लिए दिल में यक़ीन और प्यार होना चाहिए. हालात ठीक करने की ज़िम्मेदारी अपने कंधों पर लें और सकारात्मक तौर पर पहल करें. ख़ुशमिज़ाज रहें और प्यार की राह में बाधाओं का सामना करने के लिए तैयार रहें. यह ऐसा दिन है जब आप खुद को समय देने की कोशिश करते रहेंगे लेकिन आपको अपने लिए समय नहीं मिल पाएगा. कोई रिश्तेदार अचानक आपके घर आ सकता है, जिसके चलते आपकी योजनाएँ गड़बड़ा सकती हैं. स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है।
🪶 उपाय :- धन की स्थिति को अच्छा करने के लिए केसर का तिलक मस्तक और नाभि पर लगाएं।
⚱️ कुम्भ राशि : आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है. अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं. यदि आप किसी से उधार वापस मांग रहे थे और अब तक वो आपकी बात को टाल रहा था तो आज बिना बोले ही वो आपको पैसा लौटा सकता है. पारिवारिक समारोह और महत्वपूर्ण अवसरों के लिए अच्छा दिन है. आज प्यार की मदहोशी में हक़ीक़त और फ़साना मिलकर एक होते मालूम होंगे. इसे महसूस करें. आपका संंगी आपसे सिर्फ कुछ समय चाहता है लेकिन आप उनको समय नहीं दे पाते जिससे वो खिन्न हो जाते हैं. आज उनकी यह खिन्नता स्पष्टता के साथ सामने आ सकती है. विवाह के बाद कई बातें ज़रूरत से आगे बढ़कर अनिवार्य हो जाती हैं. आज ऐसी ही कुछ बातें आपको व्यस्त रख सकती हैं. परिवार के साथ मिलकर किसी ज़रूरी फ़ैसले को अन्तिम रूप दिया जा सकता है. ऐसा करने के लिए यही सही वक़्त भी है. आगे चलकर यह निर्णय काफ़ी लाभदायक साबित होगा।
🪶 उपाय :- सफेद धोती काले किनारे वाली किसी साधु-संत को दान में देने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।
🐬 मीन राशी : आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा. कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं. ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो. घरेलू कामकाज आपको ज़्यादातर वक़्त व्यस्त रखेंगे. अपने रोमांटिक ख़यालों को हर किसी को बताने से बचें. आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे. हँसी-मजा़क के बीच आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई पुराना मुद्दा उभर सकता है, जो फिर वाद-विवाद का रूप भी ले सकता है. दोस्तों के साथ आप बेहद मज़ेदार समय गुज़ार सकते हैं. साथ ही ऐसी जगहों पर जाने की भी संभावना हैं जहाँ नए लोगों से मुलाक़ात हो सके।
🪶 उपाय :- अपने इष्टदेव की सोने की मूर्ति घर में स्थापित कर पूजा करने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा।
(Don’t copy my page)
✍🏼 नोट : हमारे द्वारा भेजी गई राशिफल में और आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी नजदीकी पंडित जी या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।
🤷🏻‍♀ आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ

Related Articles

Back to top button