ज्योतिष

Astrology – ज्योतिष, Aaj Ka Rashifal : राशिफल 30 नवम्बर 2023 गुरुवार : कैसा रहेगा आज का दिन

आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
⚜!!श्री् हरि् !!⚜
ईश्वर से मेरी प्रार्थना है कि आपके एवं आपके पूरे परिवार के लिए हर दिन शुभ एवं मंगलमय हों।
👉🏼 30 नवम्बर 2023 : को मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की उदया तिथि तृतीया और गुरुवार का दिन है। तृतीया तिथि गुरुवार को दोपहर 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगी। 30 नवंबर को रात 8 बजकर 14 मिनट शुभ योग रहेगा। साथ ही गुरुवार दोपहर बाद 3 बजकर 1 मिनट तक आर्द्रा नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा 30 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 25 मिनट तक पाताल लोक की भद्रा रहेगी।आचार्य श्री गोपी राम से जानिए राशि के अनुसार कैसा बीतेगा आपका दिन और किन उपायों से आप इसे बेहतर बना सकते हैं।
🐑 मेष राशि : आज आपको कुछ करने के लिए एक अप्रत्याशित निमंत्रण मिल सकता है. कुछ नए विचार आपके दिमाग में आयेंगे. निजी संबंधों पर भावनाएं हावी रहेंगे. पारिवारिक बिजनस में जीवनसाथी की सलाह से उन्नति होगी और परिवार में सकारात्मक माहौल से मन खुश होगा. आप कोई नई योजना बनायेंगे. साथ ही आप इसमें सफल भी होंगे. किसी खास मित्र की तरफ से विश्वासघात मिल सकता है. अधीनस्थों के कामकाज पर भी कड़ी निगाह रखें. प्रेम जीवन में बड़ा आनंद आएगा. हालांकि किसी बात को लेकर साथी आपसे नाराज हो सकता है. उनकी नाराजगी को हल्के में न लें. वैवाहिक जीवन के लिए समय अच्छा है।
🐂 वृषभ राशि : आज समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. ऑफिस में कुछ दोस्तों के सहयोग से आपका प्रोजेक्ट पूरा होगा. जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं उनके लिए आज का दिन फेवरेबल है. आपको शिक्षकों से पढ़ाई में मदद मिलेगी. पूरे दिन आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे. किसी धार्मिक आयोजन में जाने का आपको अवसर मिलेगा. करीबी लोगों को आपसे कुछ अपेक्षाएं होगी. जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर होंगे. लवमेट्स के लिए दिन अच्छा रहने वाला है. गृहस्थ जीवन के लिए दिनमान सामान्य है. हालांकि जीवनसाथी आपके परिवार वालों को लेकर कुछ बात कर सकता है. प्रेम जीवन में साथी का पूरा सहयोग मिलेगा।
👩‍❤️‍👨 मिथुन राशि : आज का दिन आपके मन को संतोष देने वाला रहेगा. प्रेम जीवन जी रहे लोगों को आज अपने साथी से कोई उपहार व सम्मान प्राप्त हो सकता है, जिससे उनके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी. विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता पाने के लिए एकाग्र होकर पढ़ाई में जुटना होगा, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे. आज आप किसी कार्य के संपन्न होने से प्रसन्न रहेंगे, जिसके कारण आप अपने परिवार के सदस्यों के लिए भी किसी छोटी मोटी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं. यदि आज आप अपने भविष्य की कुछ योजनाओं में निवेश करेंगे, तो वह योजनाएं भविष्य में आपको भरपूर लाभ देंगी. शादीशुदा जातकों के लिए दिन सामान्य रहेगा. रिश्ते में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. वहीं प्रेम जीवन के लिए आनंदपूर्ण बीतेगा. रिश्ते को लेकर आप गंभीर दिखाई देंगे।
🦀 कर्क राशि : आज आपकी लगन और मेहनत पर लोग गौर करेंगे और आज इसके चलते आपको कुछ वित्तीय लाभ मिल सकता है. जितना आपने सोचा है, आपके दोस्त उससे ज़्यादा मददगार साबित होंगे. कार्य की प्रवृत्ति में यथार्थता व व्यावहारिकता का समावेश आवश्यक है. आपको अपनी तरफ़ से सबसे बेहतर तरीक़े से बर्ताव करने की ज़रूरत है. आज आप अपनी बात स्पष्ट रूप से कहने की कोशिश करें. दूसरों की बात भी उतने ही अच्छे से समझने का प्रयास करें. गृहस्थ जीवन आपकी प्राथमिकता होगी. जीवनसाथी की सेहत को लेकर थोड़े चिंतित दिखाई देंगे. प्यारभरी बातें होंगी. आप अपने रिश्ते को खुलकर एंजॉय करेंगे।
🦁 सिंह राशि : आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है. किसी खास व्यक्ति से आपको कोई बड़ा फायदा होगा. ऑफिस में आपके कार्यों की प्रशंसा होगी. आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. आज आपको किसी नये प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिलेगी. करियर से संबंधित आपको नए अवसर प्राप्त होंगे. आपको नये लोगों से जुड़ने का मौका मिलेगा. किसी पुराने दोस्त से फ़ोन पर लम्बी बात होगी. लवमेट्स के लिए आज का दिन बढ़िया रहने वाला है. जिनके दाम्पत्य जीवन में अनबन चल रही है, आज समाप्त हो जाएगी. जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मधुरता आएगी. दोनों साथ में किसी महत्वपूर्ण कार्य को अंजाम दे सकते हैं. प्रेम जीवन में आनंद आएगा. प्रियतम आपकी भावनाओं की पूरी कद्र करेगा।
👰🏻‍♀ कन्‍या राशि : आज आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा, क्योंकि उसमें गिरावट आ सकती है और अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें. यदि पहले से आपको कोई रोग था, तो उसके कष्टों में वृद्धि हुई होगी,इसलिए डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें. आज आपके परिवार में किसी शुभ व मांगलिक कार्यक्रम पर चर्चा हो सकती है. आज आपको कुछ अनावश्यक व्यय का भी सामना करना पड़ सकता है. यदि आपका कोई जमीन जायदाद से जुड़ा विवाद चल रहा था, तो वह भी आज सुलझ सकता है. प्यार में रिश्ते सामान्य बनेंगे. लेकिन प्रियतम को आपके प्यार पर भरोसा होगा. शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन तनाव के साथ गुजरेगा।
⚖️ तुला राशि : नौकरीपेशा लोगों को अचानक धन लाभ हो सकता है. प्रमोशन का रास्ता भी खुल सकता है. अत्यधिक खर्च से आर्थिक तंगी अनुभव करेंगे. मनचाही सफलता नहीं मिलने से मन खिन्न रह सकता है. सुनी सुनाई बातों पर भरोसा ना करें, चीजों की सत्यता खुद भी परखने की जरूरत होगी. आज आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी. मेहनत करते रहें, फल अवश्य मिलेगा. दूसरों से ईष्या खुद को ही नुकसान पहुंचाएंगी. कोई काम नहीं पूरा हो पा रहा है तो धैर्य बनाए रखें. शादीशुदा जातकों के लिए आज दिन थोड़ा भारी है. हालांकि जीवनसाथी के किसी भी तरह की खुशखबरी मिल सकती है. प्रेम जीवन में साथ को आपके प्यार पर शक हो सकता है।
🦂 वृश्चिक राशि : आज आप अपनी ऊर्जा अच्छे कार्यों में लगायेंगे. शैक्षणिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी. आपको जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. आज कोई मांगलिक कार्य करने का प्लान बनायेंगे. ऑफिस में काम समय पर खत्म करने पर सभी की वाहवाही का पात्र बनेंगे. सही योजना के तहत आप अपने करियर में बदलाव लायेंगे. दोस्तों के साथ कहीं घूमने जायेंगे. कुछ खास लोगों से मुलाकात होने के योग बन रहे हैं, जिनसे कोई महत्वपूर्ण मामलों पर बातचीत होगी. गृहस्थ जीवन के दिन थोड़ा कमजोर है. जीवनसाथी के साथ मनमुटाव संभव है. लव लाइफ के लिए दिन अनुकूल है. प्रियतम के साथ प्यारभरी बातें होंगी।
🏹 धनु राशि : आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है. आज आपको अपने परिवार के सदस्यों के लिए कोई निर्णय लेने से पहले अपने परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से सलाह मशवरा अवश्य करना होगा. यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो भविष्य में आपको उसके के लिए पछताना पड़ सकता है. आज आपको जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है. यदि आज आप किसी को धन उधार देने की सोच रहे हैं, तो बिल्कुल ना दे, नहीं तो आपका वह धन फंस सकता है. प्रेम जीवनजी रहे लोगों में यदि कोई वाद विवाद चल रहा था, तो आज वह भी समाप्त होगा. प्रेम जीवन में आनंद आएगा. साथी के साथ अगर रिश्ते खराब चल रहे हैं तो उसमें सुधार देखा जाएगा. गृहस्थ जीवन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
🐊 मकर राशि : आज का दिन खुशियों भरा है. किसी रुके कार्य के पूर्ण होने से खुश रहेंगे. धन का आगमन हो सकता है. किसी से आंखें चार होनी की काफी संभावना है. किसी नई परियोजना पर काम करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें. प्रेम-प्रसंग में सावधानी रखें, अन्यथा मान सम्मान को ठेस लग सकती है. आज किसी भी तरह के विवादों को तूल ना दें. कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी. प्रेम जीवन के लिए दिन सामान्य है. हालांकि प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है. गृहस्थ जीवन में आनंद आएगा।
⚱️ कुम्भ राशि : आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा. अपनी काबिलियत से सभी काम को सरलतापूर्वक पूरा कर लेंगे. दाम्पत्य जीवन में आपसी सामंजस्य बना रहेगा. नए लोगों से मुलाकात आपके भविष्य के लिए लाभदायक होगी. आज आत्मविश्वास की अधिकता रहेगी. उच्चाधिकारी वर्ग आपसे प्रसन्न रहेंगे. साथ ही आपके विचारों को महत्व दिया जायेगा. अविवाहित लोगों को विवाह के प्रस्ताव आयेंगे. आज आपकी रूचि सामाजिक कार्यों की तरफ रहेगी. लवमेट्स एक दूसरे का सम्मान करेंगे. शादीशुदा जातकों के लिए दिन अच्छा है. रिश्ते में प्यार और रोमांस का भाव देखने को मिल सकता है. साथी के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बन सकता है।
🐬 मीन राशि : आज का दिन रोजगार की दिशा में प्रयास कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी लेकर आएगा. आज उनको मन मुताबिक परिणाम सुनने को मिल सकता है, जिसके कारण वह प्रसन्न रहेंगे. आज सायंकाल का समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत करने में व्यतीत करेंगे, जिसमें परिवार के छोटे बच्चे मौज मस्ती करते नजर आएंगे. आज आपकी अपने जीवनसाथी से किसी बात पर कोई बहसबाजी हो सकती है, जिसमें आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा. यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो वह आपसे नाराज हो सकती हैं. यदि कुछ समय पहले आपने अपने व्यवसाय में कुछ नई योजनाओं को लांच किया था, तो वह आपको मन मुताबिक लाभ देंगी. आज वैवाहिक जीवन व्यतीत करने वालों के लिए दिन सामान्य रहेगा. प्रेम जीवन के लिए आनंद भरा रहेगा. साथी के साथ प्रगाढ़ संबंध स्थापित होंगे।
✍🏼 नोट : हमारे द्वारा भेजी गई राशिफल में और आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित जी या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।
🤷🏻‍♀ आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ

Related Articles

Back to top button