मध्य प्रदेश

सर्द हवाओं ने बदली फिजा: रात का तापमान तीन दिन में अधिकतम 23 डिग्री और न्यूनतम 3 डिग्री गिरकर 7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

दिन का तापमान 4 डिग्री गिरकर अधिकतम 23 डिग्री हुआ, जिले में तीन दिनों तक चलेंगी सर्द हवाएं
रिपोर्टर : शिवलाल यादव, रायसेन
रायसेन ।
उत्तर दिशा से आ रही सर्द हवाओं के चलते राेजाना पारा लुढ़क रहा है। पिछले तीन दिनाें में दिन का तापमान 4 डिग्री और रात का तापमान 3 डिग्री सेल्सियश नीचे आया। इस कारण जिले में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सुबह काेहरा छाने लगा है। सर्द हवा की वजह से सुबह और शाम को पड़ रही तेज ठंड की वजह से लाेग घराें में दुबके रहे। सर्द हवाओं की वजह से लाेग कांपने काे मजबूर हो गए हैं। नगर सहित आसपास के गांवों में अलाव जलते ही पंचायत चुनाव की चौपाल में ग्रामीणजन घण्टों बतियाने लगे हैं।मंगलवार काे अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियश दर्ज किया गया। इसके पहले 18 दिसंबर काे 27 डिग्री और 12 डिग्री और 19 दिसंबर काे 25 और 11 डिग्री सेल्सियश पर रहा। आगामी तीन दिन और बर्फीली सर्द हवाओं का दाैर रहने के आसार हैं। इसके चलते अभी ठंड से राहत के मिलने के आसार कम हैं। इधर, मंगलवार काे भी शीतलहर के चलते शाम हाेते ही लाेग घराें में दुबक गए। वहीं आगामी दिनाें में पाला पड़ने की संभावना है। इसलिए किसानों काे पाले से बचाने के उपाय करने की सलाह दी गई है।
तीन दिन रहेगी तेज ठंड….
मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएस तोमर ने बताया कि उत्तर दिशा से आ रही बर्फीली हवाओं के चलते माैसम का मिजाज आगामी तीन दिन ऐसा ही रहेगा। इसके बाद शीतलहर का सितम थाेड़ा कम हो सकता है। बुधवार और गुरुवार काे तापमान और कम हो सकता है। इधर, कड़ाके की ठंड से गेहूं और चना फसल काे फायदा हाेगा। तेज ठंड से फसल काे बढ़त मिल रही है। किसान लाखन सिंह जाट ,रमेश जाट कैलाश जाट निवासी बीदपुरा, मेहबूब पटेल सदालतपुर ने कहा कि कड़ाके की ठंड की वजह से चना फसल में कीट प्रकोप भी कम हो रहा है।

Related Articles

Back to top button