मध्य प्रदेशहेल्थ

जिला अस्पताल ब्लड बैंक छिंदवाड़ा द्वारा सेवा क़ो मिला सम्मान

समाजसेवी रिंकू रितेश चौरसिया जिले के जरूरतमंद पीड़ित मरीजों को 1854 यूनिट रक्तदान करवा चुके
छिंदवाड़ा । ऐसे तो लोग लोभ, मोह, माया की जिंदगी में केवल अपने निजी स्वार्थ: सिद्धि कि कामना के लिए जीवन को जीते हैं। इस व्यस्तम आपाथापा भरी दुनिया मे दूसरों के लिए वक्त पर काम आना बहुत बड़ी बात होती है। अपने मानवीय नैतिक दायित्वों का निर्वाहन करने में लाखों करोड़ों लोगों में ऐसे उंगली में गिनने वाले बहुत कम लोग होते हैं जो देश हित की भावना कि अलख अपने अंदर जगाकर सकारात्मक भावना के अंतर्गत समाज में कुछ बदलाव लाने का प्रयास करते हैं। ऐसे लोगों का उद्देश्य शायद केवल अपने परलोक को सुधारना ही होता होगा । जी हां हम आज बात कर रहे हैं जिला छिंदवाड़ा के सक्रिय समाज सेवी रिंकू रितेश चौरसिया जो कि नर सेवा श्री नारायण सेवा की तर्ज पर जिले मे निरंतर विगत 13 वर्षों से मानव सेवा, गौ सेवा, बेटी बचाओ, पर्यावरण संरक्षण क्षेत्र कार्यो में सदैव नि:स्वार्थ भाव से समर्पित रहते हैं।
जिला छिंदवाड़ा में जरूरतमंद पीड़ित मरीजों को रक्त सेवा में यह 24×7 सदैव सजग एवं सक्रिय रहते हैं। समाजसेवी रिंकू रितेश चौरसिया के द्वारा जागते रहो ग्रुप खून का रिश्ता ग्रुप का निर्माण कर जिले भर से मानव समाज के प्रति समर्पित 5000 से अधिक लोगो को जोड़ा गया। इनके द्वारा जिले भर के जरूरतमंद पीड़ित मरीजों को 1854 यूनिट नि:शुल्क नि:स्वार्थ भाव से रक्तदान करवाया गया है। इसके साथ ही जिला अस्पताल छिंदवाड़ा ब्लड बैंक की सहायता के लिए इनके स्वयं के व्यय से 16 रक्तदान शिविरों क़ो आयोजित कर 1040 यूनिट रक्तदान जिला अस्पताल ब्लड बैंक छिंदवाड़ा के लिए करवाया गया है।
समाजसेवी रिंकू रितेश चौरसिया का कहना है कि हम रक्तदान संख्या बढ़ाने के लिए नहीं करवाते है, हमारा मूल उद्देश्य रक्तदान के लिए लोगों को प्रेरित करना है। जरूरतमंद पीड़ित मरीज को रक्त की आवश्यकता होने पर वक्त पर उसके सगे संबंधी परिजन, उसके पड़ोसी, उसके चित् परिचित के लोग अपना हाथ आगे करके रक्तदान करें। क्योंकि रक्त किसी पेड़ पौधे फैक्ट्री खेती बाड़ी में उपलब्ध नहीं होता है। रक्त एक इंसान के अंदर होता है और जो वक्त पड़ने पर वह अपना रक्तदान कर अन्य किसी व्यक्ति की जान बचा सकता है। हमारे जागते रहो ग्रुप खून का रिश्ता ग्रुप के द्वारा जो रक्तदान दिया जाते हैं। उसमे मरीज का संपूर्ण विवरण जानकारी निकालने के उपरांत और यह जान लेने के उपरांत की परिवार में कोई भी व्यक्ति उसको रक्तदान के लिए तैयार नहीं है और मरीज की जान पर आ गई है तब ऐसी विषम परीस्थिति पर हम हमारा रक्तदाता देकर के उसके प्राण बचाने में सहायक होते हैं। हमारी संस्था का एनजीओ नहीं है उसके उपरांत भी हम हमारे द्वारा किए गए समस्त रक्तदान दाताओं का कंप्यूटर में रिकॉर्ड रखते हैं।
गुरुवार को छिंदवाड़ा सत्कार होटल में जिला अस्पताल ब्लड बैंक के माध्यम से समाज सेवी रिंकू रितेश चौरसिया को शाल श्रीफल प्रमाण पत्र मैंमटो देकर के सम्मानित किया गया।

Related Articles

Back to top button