कृषिमध्य प्रदेश

मडिया बांध में शहर के मकान डूब में आने की अधिसूचना जारी होते ही मचा हड़कंप

शमशान मरघटऔर ईदगाह भी डूब में, रोड के एक तरफ के मकान डूब की सूची में, दूसरी तरफ के नहीं हैं नाम
ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । रायसेन जिले के बेगमगंज में बीना बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना के तहत बन चुके मढ़िया बांध को लेकर डूब क्षेत्र का सही आकलन लोगों को पता नहीं होने के कारण तरह- तरह की अफवाहों का बाजार गर्म रहता है और आए दिन इसकी जनचर्चा बनी रहती हैं कि संभवता बेगमगंज भी डूब क्षेत्र में आ सकता है ।
अब कलेक्टर द्वारा जारी सूचना में शहरी क्षेत्र के 6 मकान बीना नदी से लगे हुआ एक शमशान व एक मरघट और ईदगाह भी पूरी तरह डूब क्षेत्र में आने से भूमि अधिग्रहण करने की सूचना जारी की गई है। जिससे चर्चाओं का बाजार फिर से एक बार गर्म हो गया है। सूची में माला फाटक के 6 मकान डूब क्षेत्र में दिए गए हैं जबकि सड़क के दूसरी तरफ के मकान का कोई हवाला नहीं है जब एक तरफ के मकान डूब रहे हैं तो दूसरी तरफ कैसे नहीं डूबेंगे यह चर्चा का विषय बन गया है।
कार्यालय कलेक्टर एवं समुचित सरकार, मध्यप्रदेश शासन राजस्व विभाग जिला रायसेन म.प्र द्वारा धारा 19 भू- अर्जन पुनर्वास और पुनर्व्यवस्थापन में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता का अधिकार अधिनियम 2013 (क) सन 2013) चुकि राज्य शासन को इस बात का समाधान हो गया है कि नीचे दी गई अनुसूची में बीना संयुक्त सिंचाई एवं बहुउद्‌देशीय परियोजना मड़िया बांध के तहत नगर बेगमगंज के लिए बांध निर्माण में डूब प्रभावित भूमि हेतु आवश्यक वर्णित भूमि की सार्वजनिक प्रयोजन के लिए आवश्यकता है, इसलिए अधिग्रहित की जा रही है ।
जिसके तहत नगर के वार्ड क्रमाक एक में बने कच्चा और पक्का मकान क्रमशः भोजराज पिता रामरतन शर्मा, हरिशंकर पुत्र राम रतन शर्मा, कच्चा मकान प्रेम नारायण पुत्र राम रतन शर्मा, सोनू पुत्र नत्थू कुशवाहा, समीर कुरेशी पुत्र रिजवान कुरैशी , पक्का मकान बलवीर पुत्र नत्थू कुशवाहा के अलावा पक्का शमशान पक्का मरघट एवं पक्की ईदगाह डूब क्षेत्र में आने की धारा 19 की अधिसूचना जारी की गई है।
इस संबंध में एसडीएम सौरभ मिश्रा का कहना है कि यदि किसी को लगता है कि सामने वाला मकान डूब में आ रहा है यह जमीन डूब में आ रही है हमारी नहीं आई तो आवेदन करें दोबारा से जांच करवा ली जाएगी। या किसी को लगता है कि हमारा डूब में नहीं आना चाहिए वह भी आवेदन कर सकते हैं दोबारा से जांच कराई जाएगी।

Related Articles

Back to top button