मध्य प्रदेश

मामा भांजी नर्मदा नदी में डूबे, मामा को बचाया, 7 वर्षीय भांजी की मौत

माता पिता को नहाते देख दोबारा नहाने गई बालिका
नर्मदा तट शोकलपुर घाट पर स्नान के दौरान हादसा

रिपोर्टर : प्रशांत जोशी
देवरी । नर्मदा तट शोकलपुर घाट पर स्नान करने गई एक सात वर्षीय बालिका की पानी में डूबने से मौत हो गई। घटना गुरुवार लगभग सुबह आठ बजे की बताई जा रही है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नीलम लोधी पिता भगवान सिंह लोधी निवासी कैकड़ा अपने माता-पिता के साथ नर्मदा स्नान करने शोकलपुर घाट पर गई हुई थी। सुबह करीब आठ बजे नीलम के माता-पिता ने उसे स्नान करवाकर नदी से बाहर रेत में खड़ा कर दिया था। इसके बाद नीलम के माता-पिता अपने मम्मी पापा की नहाता हुआ देख पुनः नदी में प्रवेश कर गई। इस दौरान नीलम के माता-पिता ने उसे रोका लेकिन वह देखते ही देखते गहरे पानी में पहुंच गई। उस दौरान उन्होंने नीलम को पकड़ने का काफी प्रयास भी किया, लेकिन बच्ची इव गई। बच्ची को बचाने वक्त बालिका के मामा भी गोते लगाने लगे, लेकिन उसे बचा नहीं पाए। नीलम के डूबने की खबर लगते ही पूरे गांव में मातम छा गया। इस घटना के बाद बालिका के माता-पिता सहित परिजनों का रो- रोकर बुरा हाल है। पूर्व में भी इसी घाट पर एक बालक की डूबने से मौत हो चुकी है। इसके बाद भी पुलिस-प्रशासन सहित ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों ने सबक नहीं लिया।
नर्मदा तट शोकलपुर घाट पर गुरु महाराज स्वामी की जिया समाधि बनी है। इस समाधि पर चैत्र नवरात्रि के दशमी को निशान चढ़ाया जाता है। इसी को लेकर क्षेत्र भर के श्रद्धालु सुबह से ही नर्मदा तट पर स्नान कर निशान बढ़ाने के लिए पहुंच चुके थे। लेकिन यहां पर पुलिस बल की व्यवस्था नहीं थी। श्रद्धालुओं का कहना है कि ऐसे अवसर पर पुलिस प्रशासन की व्यवस्था होती तो गहरे पानी में न जाते और यह घटना नहीं घट पाती।
क्षेत्र में यह चर्चा का विषय बना हुआ है कि चैत्र नवरात्रि पर प्रतिवर्ष दसवीं को निशान चढ़ाया जाता है। इसकी सूचना ग्राम पंचायत के माध्यम से पुलिस प्रशासन को दी गई होगी। लेकिन पुलिस बल यहां पर तैनात नहीं रहा। जबकि सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत ने इस आयोजन की जानकारी पुलिस को नहीं दी। इसलिए पुलिस नर्मदा तट पर उपस्थित नहीं रही। सूचना देने में ग्राम पंचायत से कैसे लापरवाही हुई इसकी जांच होनी चाहिए।
इस संबंध में मुकेश कुशवाहा, रोजगार सहायक सचिव ग्राम पंचायत दिधावन का कहना है कि मुझे यह जानकारी नहीं है। ग्राम पंचायत ने देवरी थाने इस आयोजन की सूचना दी है या नहीं। हालाकि प्रतिवर्ष पुलिस बल नर्मदा तट पर मौजूद रहता है।
हरिओम अस्ताया, थाना प्रभारी देवरी का कहना है कि दशमी को गुरु महाराज स्वामी समाधि पर निशान चढ़ाया जाता है। इस आयोजन की हमें सूचना प्राप्त नहीं हुई। यदि थाने में सूचना दी जाती तो पुलिस बल की तैनाती जरुर की जाती।

Related Articles

Back to top button