ज्योतिष

आज 28 अप्रैल 2024 : वैशाख कृष्ण पक्ष की उदया तिथि चतुर्थी और रविवार, संयोग से किये जाने वाले उपाय

Astologar Gopi Ram : आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
✦••• जय श्री हरि •••✦
🔮 आज 28 अप्रैल 2024 : वैशाख कृष्ण पक्ष की उदया तिथि चतुर्थी और रविवार का दिन है। चतुर्थी तिथि आज सुबह 8 बजकर 22 मिनट तक रहेगी, उसके बाद पंचमी तिथि लग जाएगी। आज देर रात 2 बजकर 5 मिनट तक शिव योग रहेगा। इस योग में किये गये सभी कार्यों में, विशेषकर मंत्र प्रयोग में सफलता मिलती है। साथ ही आज पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 49 तक मूल नक्षत्र रहेगा। अब बात करते है आज मूल नक्षत्र और रविवार के संयोग से किये जाने वाले उपाय की।
💁🏻 रविवार के उपाय
◼️ अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियाँ कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिये आज के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियाँ आयेंगी।
◼️ अगर आप समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन शिलाजीत सामने रखकर चौबीस बार गायत्री मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्॥ इस प्रकार गायत्री मंत्र का जप करने के बाद शिलाजीत को लेकर 42 दिनों में थोड़ा-थोड़ा करके उसका सेवन करें। आज के दिन ऐसा करने से समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा, आपकी ख्याति दूर-दूर तक फैलगी।
◼️ अगर आप विद्या के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद मां सरस्वती की उपासना करनी चाहिए। पहले धूप-दीप से उनकी आरती करनी चाहिए और उन्हें पुष्प अर्पित करने चाहिए। साथ ही आज के दिन आपको विद्या यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। आप खुद भी इस यंत्र को बनाकर स्थापित कर सकते हैं। आज के दिन भोजपत्र पर अष्टगंध से अनार की कलम द्वारा या फिर सादे कागज पर लाल पेन से एक वर्ग बनाइये और उसमें तीन-तीन की संख्या में तीन कॉलम बनाइये। अब पहले कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रम से 11, 1 और 8 लिखिये। फिर दूसरे कॉलम में बायीं से दायीं तरफ 4, 7 और 9 लिखिये। फिर तीसरे कॉलम में भी इसी तरह 5, 12 और 3 लिखिये। यंत्र को बनाने के बाद उसे देवी मां के सामने रखकर उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें। फिर उस पर देवी मां के मंत्रों का जप करके उसे सिद्ध करें। आप जितने ज्यादा मंत्रों का जप करेंगे, आपको उतना ही लाभ होगा। मंत्र से सिद्ध करने के बाद आप उस यंत्र को अपने स्टडी रूम में रख सकते हैं या ताबीज में भरवाकर अपने गले में धारण कर सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपको विद्या के क्षेत्र में उच्च उपलब्धियां हासिल होंगी।
◼️ जो लोग अपने पिता से आर्थिक सहयोग पाना चाहते हैं, उन्हें आज के दिन सूर्यदेव के इस तंत्रोक्त मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम: मंत्र जप के बाद अपने पिता के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने पिता से आर्थिक सहयोग की प्राप्ति होगी।
◼️ जो लोग नौकरी में हैं और अपना मनपसन्द जगह पर ट्रांसफर करवाना चाहते हैं, वो आज के दिन सूर्यदेव को बाजरे के दाने मिला हुआ जल अर्पित करने के साथ ही उनके इस मंत्र का 11 बार जप भी करें। मंत्र इस प्रकार है-“ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:” आज के दिन ऐसा करने से मनपसंद जगह पर आपका ट्रांसफर होगा।
◼️ अगर आपकी संतान आपकी कोई बात नहीं मानती और वो हर काम में अपनी मनमानी चलाते हैं, तो अपनी संतान को अपने फेवर में करने के लिये और संतान से संबंधित अन्य शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर कम्बल का दान करें। अगर कम्बल काले और सफेद रंग का हो तो और भी अच्छा है। आज मन्दिर या धर्मस्थल पर कम्बल दान करने से आपकी संतान आपके फेवर में होगी और आपकी हर बात मानने लगेगी।
◼️ अगर आप करियर में अच्छी पॉजिशन पाना चाहते हैं तो आज के दिन अपने पिता को एक मुट्ठी चावल भेंट करने के साथ ही सूर्यदेव के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।’ आज के दिन ऐसा करने से आप करियर में अच्छी पॉजिशन पाने में कामयाब होंगे।
◼️ अगर आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी पाना चाहते हैं, तो आज आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः। आज इस मंत्र का जप करने से आपको बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी प्राप्त होगी।
◼️ अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करते समय सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं’ आज ऐसा करने से आपके आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी होगी।
◼️ अगर आप किसी भी तरह की आंख संबंधी परेशानी से बचे रहना चाहते हैं, तो आज आप स्नान आदि के बाद सूर्यदेव को प्रणाम करके आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए। आज ऐसा करने से आप आंख संबंधी परेशानियों से बचे रहेंगे और अगर आपको पहले से किसी प्रकार की आंख संबंधी परेशानी है तो उससे भी आपको जल्द ही राहत मिलेगी।
◼️ अगर कुछ दिनों से पिता के साथ आपके रिश्ते में अनबन बनी हुई है, तो आज आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- ‘ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:’ आज ऐसा करने से आपके रिश्ते से अनबन दूर होगी और धीरे-धीरे करके आप दोनों के बीच प्यार का रिश्ता बनने लगेगा।
◼️ अगर आप अपने व्यापार में बढ़ोतरी करना चाहते है या अपने पारिवारिक आय में वृद्धि करना चाहते है तो आज सूर्य यंत्र की स्थापना कर घर या ऑफिस में रखना चहिये। यंत्र की स्थापना करने के लिये आप चाहें तो धातु आदि पर बना सूर्य यंत्र ले सकते हैं या फिर स्वयं भोजपत्र पर सूर्य यंत्र बनाकर स्थापित कर सकते हैं। आज भोजपत्र पर अष्टगंध से अनार की कलम के द्वारा सबसे पहले एक वर्ग की आकृति बनाइये और उस वर्ग में 9 खाने बनाइये, यानि तीन कॉलम बनाने हैं और एक कॉलम में तीन खाने बनाने हैं। पहले कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रमशः 6, 1 और 8 लिखें । फिर दूसरे कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रमशः 7, 5 और 3 लिखें । इसी तरह आखिरी कॉलम में भी 2, 9 और 4 लिखें। इस प्रकार आपका यंत्र बन जायेगा। लेकिन अगर आपके पास भोजपत्र आदि न हो, तो आप सफेद कोरे कागज पर लाल स्याही से या लाल पेन से भी इस यंत्र को बना सकते हैं। इस प्रकार यंत्र तैयार होने के बाद उसे उचित स्थान पर स्थापित करके, उसकी धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करके उसे सिद्ध करें और अपने घर के मन्दिर में या ऑफिस में किसी सुरक्षित स्थान पर स्थापित कर दें। आज सूर्य यंत्र की स्थापना करने से आपके व्यापार में बढ़ोतरी होगी तथा आपके पारिवारिक इनकम में भी बढ़ोतरी होगी।

Related Articles

Back to top button