पर्यावरणमध्य प्रदेश

तेंदुओ की आपसी लड़ाई में हुई नर तेंदुए की मौत, पोस्टमार्टम के बाद किया दाह संस्कार

जुनिया पुल के चौका बीट के आरएफ 125 में मिला तेंदुए का शव
सिलवानी । जिले के सिलवानी उपवन मंडल के सिलवानी पश्चिम वन परिक्षेत्र के चौका बीट के आरएफ 125 में मंगलवार की सुबह जुनिया पुल के पास जंगल में एक नर तेंदुआ का शव मिला। सूचना मिलने पर वन विभाग का अमला घटनास्थल पर पहुंचा। सुबह घटना स्थल पर वन विभाग और निगम के अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे। साथ ही भोपाल से जीव विशेषज्ञ Wildlife conservation trust डॉ. हिमांशु जोशी, एवं जयशंकर पाल ब्लॉक पशु चिकित्सा अधिकारी बेगमगंज द्वारा तेंदुआ का पोस्टमार्टम किया गया।
वन मंडल अधिकारी विजय कुमार, तहसीलदार सुधीर शुक्ला, उप वन मंडल अधिकारी सुधीर कुमार पटले, वन परिक्षेत्र अधिकारी महेंद्र कुमार पलेचा सहित विभाग के अधिकारी कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंचे। अधिकारी द्वारा 50 मीटर तक घटना स्थल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण करने पर पता चला कि तेंदुआ के पास ही तेंदूआ के पैर के निशान मिले हैं। जिससे ऐसा प्रतीत हो रहा है कि तेंदुआ की आपस की लड़ाई में तेंदुआ की मौत हुई हो। घटना स्थल पर ही तेंदुए का पोस्टमार्टम कर सैंपल ले लिए गए हैं सैंपल को जबलपुर भेजा जाएगा तेंदुआ को जंगल में ही अधिकारियों को उपस्थिति में दाह संस्कार किया गया।
इस संबंध में उप वन मंडल अधिकारी सुधीर कुमार पटले ने बताया कि वनरक्षक मंगलवार की सुबह गश्त के दौरान मृत अवस्था में मिला है, सूचना मिलने पर वरिष्ठ अधिकारियों ने मौका स्थल का निरीक्षण किया है, तेंदुआ की उम्र करीब 1 वर्ष है और तेंदुआ की आपसी लड़ाई में उक्त तेंदुआ की मौत होना प्रतीत होती है। मौत किस कारण से हुई है इसका पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट होगी। अभी सैंपल कलेक्ट कर फोरेंसिक जांच के लिए जबलपुर भेजा जा रहा है।
पोस्टमार्टम के बाद तेंदुए का दाह संस्कार किया गया है।

Related Articles

Back to top button