कृषि

टाइम लाईन ऑफ स्‍वाईल हेल्‍थ स्‍कूल के अंतर्गत कृषि अधिकारियों ने छात्र छात्राओं को दिया प्रशिक्षण

ब्यूरो चीफ : भगवत सिंह लोधी
दमोह । कृषि विज्ञान केन्‍द्र दमोह में पायलेट प्रोजेक्‍ट- स्‍कूल मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम अन्‍तर्गत पीएम श्री केन्‍द्रीय विद्यालय दमोह के 25 पंजीकृत छात्र-छात्राओं को मृदा परीक्षण विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया।‍
इस अवसर पर उपस्थित छात्र/छात्राओं को कृषि वैज्ञानिकों द्वारा मृदा स्‍वास्‍थ्‍य, मृदा नमूना एकत्रीकरण, नमूना लेने की विधि, नमूना लेते समय बरतने वाली सावधानियों के बारे में विस्‍तार से अवगत कराया गया तथा कृषि विज्ञान केन्‍द्र दमोह के प्रभारी डॉ. मनोज अहिरवार द्वारा केन्‍द्र के प्रक्षेत्र पर छात्रो को प्रयोगिक रूप से नमूना लेने की विधि से अवगत कराते हुए थैलियों में पैकिंग की विधि के बारे में बताया तथा उपस्थित छात्रों को मृदा परीक्षण करवाने के लिये कहा गया।
उप संचालक कृषि राजपूत द्वारा उपस्थित छात्रों से अपने-अपने खेत से नमूने लेकर परीक्षण हेतु प्रयोग शाला में भेजने पर जोर दिया। तदोपरांत उप संचालक कृषि द्वारा सभी वरिष्‍ठ कृषि विकास अधिकारियों एवं बी.टी.एम. आत्‍मा की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
नरवाई न जलाने के लिए 6 मई से आयोजित प्रशिक्षण एवं मशीनों के प्रदर्शन जानकारी दी गई।
कृषकों को नरवाई न जलाने के लिए आगामी 6 मई से आयोजित होने वाले प्रशिक्षण एवं मशीनों के प्रदर्शन तथा नरवाई प्रबंधन के बारे में जानकारी दी गई। कृषि वैज्ञानिकों द्वारा एक जिला एक उत्‍पाद के अंतर्गत चना दाल के जीआई टेग हेतु आवश्‍यक प्रयास एवं प्रक्रिया के बारे में बताया गया।

Related Articles

Back to top button