पर्यावरणमध्य प्रदेश

तेज आंधी तूफान के साथ बारिश से कृषि मंडी में भीगी किसानों की उपज, वही मौसम में आई ठंडाई

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । तेज धूप और उमस के कारण दोपहर से अचानक आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई । अचानक करीब शाम 4 बजे गरज चमक के साथ बारिश होने लगी जिससे मौसम में तो ठंडा घुली। लेकिन बदले मौसम के कारण किसी उपज मंडी प्रांगण में नीलामी के लिए खड़ी दर्जनों ट्रालियों में रखा गेहूं , मसूर एवं चना भीग गया।
जब तक किसान अपनी उपज को सुरक्षित करने की जुगत लगाते तब तक बारिश के कारण काफी हद तक उनका गेहूं , चना , मसूर भीग चुका था ।
मंडी प्रांगण में 4 टीन शेड बने हुए हैं , लेकिन अंदर वह अपना ट्रैक्टर ट्राली खड़े नहीं कर पाए क्योंकि कृषि उपज मंडी प्रांगण में बने टीन शेडों पर गल्ला व्यापारियों का अवैध कब्जा है । जिन्हें मंडी प्रशासन अब तक हटवाने में नाकाम सिद्ध हुआ है । इसलिए कई सालों से किसानों द्वारा लगातार मांग की जा रही है कि जब उनके लिए शेड बनाए गए हैं तो व्यापारियों को अवैध रूप से क्यों दे रखे हैं ।
आज मौसम की खराबी से मची अफरातफरी में आक्रोशित किसानों ने मंडी प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए व्यवस्था सुधारने एवं किसानों को सुविधा देने की मांग की । एकाएक फैली अव्यवस्था के चलते कृषि उपज मंडी सचिव एवं कर्मचारियों द्वारा जैसे- तैसे किसानों का गुस्सा शांत कराया गया लेकिन किसान इस शर्त पर माने कि जल्दी ही टीन शेड खाली कराकर उनमें किसानों की उपज नीलम कराने की व्यवस्था की जाएगी।

Related Articles

Back to top button