ज्योतिष

Astrology – ज्योतिष, Aaj Ka Rashifal : राशिफल 02 अगस्त 2023 बुधवार : कैसा रहेगा आज का दिन

आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
༺⚜❝ जय श्री हरि ❞⚜༻
ईश्वर से मेरी प्रार्थना है कि आपके एवं आपके पूरे परिवार के लिए हर दिन शुभ एवं मंगलमय हों।
👉🏽 02 अगस्त 2023 : को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि और बुधवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि बुधवार रात 8 बजकर 6 मिनट तक रहेगी। 2 अगस्त को दोपहर 2 बजकर 33 मिनट तक आयुष्मान योग रहेगा, उसके बाद सौभाग्य योग लग जाएगा। साथ ही बुधवार दोपहर 12 बजकर 58 मिनट तक श्रवण नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा 2 अगस्त को रात 11 बजकर 26 मिनट से पंचक शुरू हो जाएंगे। आचार्य श्री गोपी राम से जानिए राशि के अनुसार कैसा बीतेगा आपका दिन और किन उपायों से आप इसे बेहतर बना सकते हैं।
🐑 मेष राशि : आज आप आराम महसूस कर रहे हैं और आनंद लेने के लिए सही मूड में हैं। आप घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे- लेकिन अगर आपने ऐसा किया तो आपको पछताना पड़ेगा। आपके बच्चे के किसी पुरस्कार समारोह का निमंत्रण ख़ुशी का स्रोत होगा। आपको अपना सपना सच होता हुआ देखने को मिलेगा क्योंकि वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा। आपका प्रिय आज आपकी बात सुनने के बजाय अपने मन की बात कहना पसंद करेगा। इससे आप परेशान हो सकते हैं. किसी भी नए संयुक्त उद्यम में शामिल होने से बचें- और अगर ज़रूरी हो तो अपने करीबी लोगों की सलाह लें। कारोबारी आज अपने दफ्तर से ज्यादा अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताना पसंद करेंगे। इससे आपके परिवार में सामंजस्य बना रहेगा। अपने पार्टनर पर किया गया शक किसी बड़े झगड़े का रूप ले सकता है।
👉🏽 उपाय :- व्यवसाय में सफलता पाने के लिए यदि संभव हो तो भोजन करते समय सोने के चम्मच का प्रयोग करें।
🐂 वृषभ राशि : आपकी त्वरित कार्रवाई आपको प्रेरित करेगी. सफलता पाने के लिए समय के साथ अपने विचारों को बदलें। इससे आपकी दृष्टि व्यापक होगी, आपका क्षितिज व्यापक होगा, आपके व्यक्तित्व में सुधार होगा और आपका दिमाग समृद्ध होगा। दिन की शुरुआत में आपको कोई आर्थिक नुकसान हो सकता है, जिससे पूरा दिन खराब हो सकता है। अपने परिवार के सदस्यों की भावनाओं को ठेस पहुँचाने से बचने के लिए अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें। एक अलग तरह के रोमांस का अनुभव होने की संभावना है। आज आप सुर्खियों में रहेंगे- और सफलता आपकी पहुंच में है। आपको बाहर निकलने और ऊंचे स्थानों पर लोगों से संपर्क करने की जरूरत है। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ भावपूर्ण बातचीत करने वाले हैं।
👉🏽 उपाय :- समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को शुद्ध सूती कपड़े और नमकीन का दान करके अपने आर्थिक जीवन को समृद्ध बनाएं।
👩‍❤️‍👨 मिथुन राशि : कोई मित्र आपकी खुली मानसिकता और सहनशीलता की परीक्षा ले सकता है। आपको सावधान रहना चाहिए कि आप अपने मूल्यों को न छोड़ें और हर निर्णय में तर्कसंगत रहें। जिन लोगों को आप जानते हैं उनके माध्यम से आय के नए स्रोत उत्पन्न होंगे। घर के स्वरूप को बेहतर बनाने के लिए उसके आसपास छोटे-मोटे बदलाव किए जाएंगे। कोई आश्चर्यजनक संदेश आपको मधुर स्वप्न देगा। यदि आप अपनी योजनाओं के बारे में बहुत खुले हैं तो आप अपना प्रोजेक्ट बर्बाद कर सकते हैं। इस राशि के जातकों को आज अपने लिए समय निकालने की जरूरत है, क्योंकि काम की अधिकता आपको मानसिक तनाव दे सकती है। आप जानते हैं, आपका जीवनसाथी वास्तव में आपका देवदूत है। हमें विश्वास नहीं है? आज ही इसे देखें और अनुभव करें।
👉🏽 उपाय :- सवा किलो गेहूं के आटे को भूनकर उसमें पिसा हुआ गुड़ मिला लें। इस मिश्रण को चींटियों को खिलाएं और अपने पेशे में वृद्धि का आनंद लें।
🦀 कर्क राशि : आपकी आशा एक समृद्ध नाजुक सुगंधित और चमकदार फूल की तरह खिलेगी। अगर आप भविष्य में आर्थिक रूप से मजबूत बनना चाहते हैं तो आपको आज से ही पैसे बचाना शुरू कर देना होगा। जिस व्यक्ति की आप परवाह करते हैं उसके साथ संचार की कमी आपको उदास कर देगी। आज रोमांस कम होता नज़र आ रहा है, क्योंकि आपका प्रिय बहुत ज़्यादा माँग करने वाला व्यवहार करता है। यह उन बेहतरीन दिनों में से एक होगा जब आपकी रचनात्मकता अपने चरम पर होगी। आप अपने व्यस्त शेड्यूल से अपने लिए समय निकाल सकते हैं और अपने जीवनसाथी के साथ बाहर घूमने जा सकते हैं। हालाँकि इस दौरान आप दोनों के बीच छोटी-मोटी नोकझोंक हो सकती है। आपके जीवनसाथी के ज़रूरी काम के कारण आपकी दिन की योजनाएँ गड़बड़ा सकती हैं, लेकिन आख़िरकार आपको एहसास होगा कि यह अच्छे के लिए हुआ।
👉🏽 उपाय :- ॐ गं गणपतये नमः (ओम गं गणपतये नमः) का प्रतिदिन सुबह और शाम 11 बार जाप करने से पारिवारिक जीवन में आनंद आएगा।
🦁 सिंह राशि : किसी संत व्यक्ति का आशीर्वाद मानसिक शांति देगा। आज आपको बेवजह ज्यादा खर्च करने से खुद को रोकना चाहिए, नहीं तो पैसों की तंगी हो सकती है। दिन के उत्तरार्ध के लिए कुछ रोमांचक और मनोरंजक कार्यक्रम तय करें। अगर आप अपने समूह के भीतर घूमेंगे तो आप किसी विशेष व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करेंगे। कार्यस्थल पर आज कोई आपके साथ कुछ अच्छा व्यवहार कर सकता है। आज आप अपना खाली समय मोबाइल पर सर्फिंग या टीवी देखने में बर्बाद कर सकते हैं। यह देखकर आपका जीवनसाथी नाराज़ हो सकता है, क्योंकि आप उनसे बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाएंगे। अपने साथी पर किसी भी चीज़ के लिए दबाव न डालें; इससे आप दोनों के दिल में दूरी ही बनेगी।
👉🏽 उपाय:- भगवान गणेश के मंदिर में लड्डू चढ़ाने के बाद आर्थिक रूप से वंचित लोगों को दान करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
👰🏻‍♀ कन्या राशि : किसी पुराने मित्र के साथ पुनर्मिलन आपका उत्साह बढ़ाएगा। करीबी रिश्तेदारों के घर जाना आपकी आर्थिक परेशानी बढ़ा सकता है। आपके परिवार के सदस्य आपके प्रयास और समर्पण की सराहना करेंगे, प्यार सकारात्मक तरंगें दिखाएगा, काम और घर पर दबाव आपको चिड़चिड़ा बना सकता है। समय के साथ चलते हुए अपने परिजनों को महत्व देना जरूरी है। हालांकि आज आपको यह बात समझ में आ जाएगी, लेकिन फिर भी सफल नहीं हो पाएंगे. आपका जीवनसाथी आज ऊर्जा और प्रेम से भरपूर रहेगा।
👉🏽 उपाय :- आर्थिक उन्नति के लिए सुबह-सुबह 11 बार ॐ हं हनुमते नमः का जाप करें।
⚖️ तुला राशि : आज आपका स्वास्थ्य ठीक रहने की उम्मीद है। अपनी अच्छी सेहत के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। जो लोग अब तक बिना सोचे-समझे पैसा खर्च कर रहे थे, वे जीवन में इसके महत्व को समझ सकते हैं, क्योंकि कोई तत्काल आवश्यकता उत्पन्न हो सकती है। यदि संचार और चर्चाएँ अच्छी तरह से नहीं चलती हैं – तो आप अपना आपा खो सकते हैं और ऐसी बातें कह सकते हैं – जिसके लिए आपको बाद में पछताना पड़ेगा – बोलने से पहले सोचें। प्रेम-प्रसंग के बारे में ज़ोर-ज़ोर से न चिल्लाएँ। आज ऑफिस में काम में आपका मन नहीं लगेगा. आपको एक दुविधा का सामना करना पड़ेगा, जो आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं करने देगी। महत्वपूर्ण कार्यों को समय न देना और बेकार की बातों में अपना समय गुजारना आज आपके लिए घातक साबित हो सकता है। दिन में जीवनसाथी के साथ आपकी बहस हो सकती है, लेकिन आज रात का खाना खाते समय यह सुलझ जाएगी।
👉🏽 उपाय :- शांतिपूर्ण और सुखद पारिवारिक जीवन के लिए पानी को तांबे और सोने (यदि संभव हो तो) में रखें और उसी से पिएं।
🦂 वृश्चिक राशि : व्यायाम करके आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। आज आपका आर्थिक जीवन समृद्ध होगा। साथ ही आप अपने कर्ज या चल रहे कर्ज से भी छुटकारा पा सकते हैं। आपके प्रियजन खुश हैं और आपको शाम के लिए उनके साथ कुछ योजना बनानी चाहिए। आज आपको पता चलेगा कि आपका लव पार्टनर ही वह है जो आपको अनंत काल तक प्यार करेगा। आपको बिना किसी समस्या के चीजों को संभालने में सक्षम होना चाहिए और आज एक स्पष्ट विजेता का उदय करना चाहिए। आज आप अपने खाली समय का सदुपयोग करेंगे और उन अधूरे कार्यों को पूरा करने का प्रयास करेंगे जिन पर पिछले दिनों ध्यान नहीं गया था। आपके वैवाहिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव के बाद, आज एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार को संजोने का सुनहरा दिन है।
👉🏽 उपाय :- अच्छे स्वास्थ्य के लिए चांदी के बर्तन से पानी पियें।
🏹 धनु राशि : बेहतर जीवन के लिए अपने स्वास्थ्य और समग्र व्यक्तित्व को बेहतर बनाने का प्रयास करें। जो लोग दुग्ध उद्योग से जुड़े हैं उन्हें आज आर्थिक लाभ होने की संभावना है। डाक द्वारा भेजा गया पत्र पूरे परिवार के लिए खुशखबरी लेकर आता है। आपके प्रिय का अनियमित व्यवहार आपका मूड ख़राब कर सकता है। कार्यस्थल पर आज सब कुछ आपके पक्ष में नज़र आ रहा है। आज आप अपना खाली समय धार्मिक कार्यों में बिताने के बारे में सोच सकते हैं। इस दौरान अनावश्यक विवादों में न पड़ें। जीवनसाथी की मांगें आपको तनाव दे सकती हैं।
👉🏽 उपाय :- शुद्ध चांदी का कड़ा पहनने से आपकी लव लाइफ बेहतर होगी।
🐊 मकर राशि : व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद स्वास्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन अपने जीवन को हल्के में न लें और समझें कि जीवन की देखभाल ही असली व्रत है। अपने अतिरिक्त पैसे को किसी सुरक्षित स्थान पर रखें जिससे आने वाले समय में आपको लाभ मिलेगा। कोई ऐसा व्यक्ति जिसके साथ आप रहते हैं, आपके आकस्मिक और अप्रत्याशित व्यवहार से निराश और परेशान हो सकता है। अब आपको अपनी कामुक कल्पनाओं के बारे में सपने देखने की ज़रूरत नहीं है; वे आज सच हो सकते हैं। आप बड़े भूमि सौदे करने और मनोरंजन परियोजनाओं में कई लोगों के साथ समन्वय स्थापित करने की स्थिति में होंगे। एक जगमगाती हँसी से भरा दिन जब ज़्यादातर चीज़ें आपकी इच्छानुसार आगे बढ़ती हैं। ज़िंदगी आपको सरप्राइज़ देती रहती है, लेकिन आज आप अपने साथी का एक अद्भुत पहलू देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे।
👉🏽 उपाय :- बिना जूते-चप्पल पहने तथा लकड़ी के छोटे स्टूल/चौकी पर भोजन करके पारिवारिक जीवन में खुशहाली बनाए रखें।
⚱️ कुम्भ राशि : अनावश्यक तनाव और चिंता आपके जीवन का रस सोख सकती है और आपको शुष्क बना सकती है। बेहतर होगा कि आप इनसे छुटकारा पा लें अन्यथा ये आपकी समस्या को और बढ़ा देंगे। आज आपके पास अच्छी खासी रकम होगी और इसके साथ ही मानसिक शांति भी मिलेगी। अपनी बड़ी पार्टी में सभी को शामिल करें- आज आपके पास अतिरिक्त ऊर्जा होगी जो आपको अपने समूह के लिए कार्यक्रम आयोजित करने में मदद करेगी। आपके जीवनसाथी के पारिवारिक सदस्यों की रुकावटों के कारण आपका दिन थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है। विवाद या कार्यालय की राजनीति; आज आप हर चीज़ पर राज करेंगे। सेमिनार और प्रदर्शनियाँ आपको नया ज्ञान और संपर्क प्रदान करेंगी। आज आपका जीवनसाथी आपको अपना ख़राब पक्ष दिखा सकता है।
👉🏽 उपाय :- प्रेमी जोड़े अपने रिश्ते में शुभता बनाए रखने के लिए एक-दूसरे को स्फटिक की माला उपहार में दे सकते हैं।
🐋 मीन राशि : आपका सबसे प्यारा सपना साकार होगा. लेकिन अपने उत्साह को क़ाबू में रखें, क्योंकि बहुत ज़्यादा ख़ुशी कुछ परेशानियाँ पैदा कर सकती है। आज आपकी कोई चल संपत्ति चोरी हो सकती है। इसलिए, आपको उनकी अच्छी देखभाल करने की ज़रूरत है। अपने खाली समय का उपयोग अपने घर के सौंदर्यीकरण में करें। आपका परिवार वास्तव में इसकी सराहना करेगा। आपका प्रेमी आज आपसे कुछ मांग सकता है, लेकिन आप उसकी इच्छा पूरी नहीं कर पाएंगे। इससे आपका प्रिय परेशान हो सकता है। यदि आप अपनी योजनाओं के बारे में बहुत खुले हैं तो आप अपना प्रोजेक्ट बर्बाद कर सकते हैं। आप आज अचानक काम से छुट्टी लेने और अपने परिवार के साथ समय बिताने की योजना बना सकते हैं। आज आपको एहसास होगा कि सुखी वैवाहिक जीवन कैसा होता है।
👉🏽 उपाय :- हरित वाहन के प्रयोग से आर्थिक जीवन बेहतर बनेगा।
(Don’t copy my page)
✍🏼 नोट : हमारे द्वारा भेजी गई राशिफल में और आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी नजदीकी पंडित जी या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।
🤷🏻‍♀ आज जिन भाई-बहनों का जन्मदिन या शादी की सालगिरह है उन सभी भाई-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ

Related Articles

Back to top button