क्राइम

समूह लोन के नाम पर महिलाओं से धोखाधड़ी

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । समूह लोन जो कुछ संस्थाएं सिर्फ महिलाओं को ऋण देती हैं इतना ज्यादा फेमस हो चुका है कि कुछ महिलाओं ने 60- 60 हजार का लोन के झांसे में आकर कर्ज लेकर अपनी जमा पूंजी गवा बैठीं । मामले का खुलासा तब हुआ जब संबंधित व्यक्ति बैंक के अंदर से पानी पीने का कहकर गाया तो वापस नहीं लौटा । तब महिलाओं ने अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत थाने में की है पुलिस मामले की जांच कर रही है।
नगर के खिरिया नारायण दास मोहल्ले में अपने आप को राहतगढ़ निवासी बताने वाला राजकुमार दांगी ठाकुर ने मंगलवार को कुछ महिलाओं से संपर्क किया कि मैं समूह लोन दिलाने वाली बैंक में काम करता हूं हमारी बैंक महिलाओं को 60- 60 हजार का समूह लोन देती है उक्त व्यक्ति की बातों में करीब एक दर्जन महिलाएं आ गई और उन्होंने लोन लेने के लिए हामी भर दी। तब वह व्यक्ति कुछ फार्म देकर और संबंधित महिलाओं के आधार कार्ड समग्र आईडी राशन कार्ड वगैरह एकत्रित करने का कहकर चला गया। बुधवार की सुबह वह फिर बेगमगंज खिरिया नारायण दास मोहल्ला पहुंचा और संबंधित महिलाओं से लोन के फार्म पर हस्ताक्षर कराए और उनके डाक्यूमेंट्स उसमें अटैच करके फोटो वगैरा लगाने के बाद महिलाओं से कहा कि हमारा बैंक राहतगढ़ में है वही चलकर आपको लोन मिलेगा और प्रत्येक महिलाओं को डाक्यूमेंट्स ,लोन फीस और बीमा आदि के 22-22 सो रुपए बैंक में चल कर ही देना है।सभी महिलाएं उसकी बातों में आ गई और यहां वहां से कर्ज उठाकर महिलाएं एक मैजिक ऑटो से राहतगढ़ के लिए रवाना हुई संबंधित व्यक्ति अल्टो कार से आया था जो पहले ही राहतगढ़ निकल गया और पप्पी रजक नामक महिला से फोन पर जानकारी लेता रहा है की कहां तक आ गई । सभी महिलाएं दोपहर 12 बजे के करीब राहतगढ़ पहुंच गई उन्हें वह स्टेट बैंक ले गया कुछ देर बाहर बिठाया और वह बैंक के अंदर बाहर होता रहा सभी से पैसे निकालने की स्लिप लाकर हस्ताक्षर करवाए इस बीच किसी एक महिला ने बैंक के कर्मचारी से पूछा तो उसने कहा कि यह सरकारी बैंक हैं ऐसे लोन नहीं मिलता वह सतर्क हो गई लेकिन बाकी 11 महिलाएं लालच में आ गई और उस व्यक्ति को सभी ने इकट्ठा करके 26400 रुपए दे दिए । उसके बाद वह महिलाओं को बैंक के अंदर ले गया और यहां वहां कागज लाना ले जाना करता रहा महिलाओं को 1-1 फॉर्म दिया की हस्ताक्षर करो तब तक मैं पानी पीकर बाहर से आ रहा हूं और वह पानी पीने गया तो वापस नहीं लौटा जब उससे फोन पर संपर्क किया गया तो कहने लगा कि मैं खाना खाकर आ रहा हूं अलग-अलग महिलाएं फोन लगाती रही और वज्ञ सब के नंबर ब्लैक लिस्ट में डालता गया दोबारा किसी के फोन नहीं लगे तब महिलाओं ने बैंक के कर्मचारियों व गार्ड से संपर्क किया तब उन्होंने कहा कि वह कोई बैंक का कर्मचारी नहीं है कोई और व्यक्ति है यहां इस तरह कोई लोन नहीं मिलता तब महिलाओं को समझ में आया कि उनके साथ धोखाधड़ी की गई है । बैंक के कर्मचारियों के समझाने और कुछ लोगों की सलाह पर वह राहतगढ़ थाना पहुंची और राजकुमार दांगी ठाकुर नामक व्यक्ति के विरुद्ध धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई है।
धोखाधड़ी का शिकार होने वाली महिलाओं में ममता श्रीवास्तव, द्रोपती ठाकुर संध्या बाई,ममता बाई, उमा ठाकुर, द्रोपती बाई, फल्लो बाई, लक्ष्मी साहू, पप्पी रजक, कुंती रजक, कली बाई रजक शामिल हैं।
इस संबंध में टीआई राहतगढ़ आनंद राज का कहना है कि महिलाओं ने शिकायती आवेदन दिया है संबंधित व्यक्ति के मोबाइल की कॉल डिटेल आदि निकलवाई जा रही है।

Related Articles

Back to top button