देश विदेशधार्मिकमध्य प्रदेश

कोलू चला कर साहू समाज के पूर्वजों ने की थी मीठे तेल की उत्पत्ति : साहू


सिलवानी। साहू समाज की आराध्य देवी मां कर्मा के जीवन परिचय पर आधारित फिल्म “मेरी मां कर्मा” का निर्माण मां कर्मा पॉपकॉर्न फिल्म के बैनर तले किया गया है।
फिल्म का प्रचार प्रसार करने के लिए फिल्म के निर्माता निर्देशक डीएन साहू मुंबई से 11 दिवसीय पर प्रदेश के दौरे पर है। यात्रा के तहत रायपुर से लखनादौन, नरसिंहपुर, उदयपुरा होते हुए सिलवानी में आगमन हुआ। जिनका साहू धर्मशाला में समाज बंधुओं द्वारा स्वागत किया गया।
फिल्म निर्माता निर्देशक डीएन साहू ने फिल्म में मां कर्मा के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला गया है। फिल्म में यह भी बताया गया है कि शाकाहार जीवन में अति आवश्यक है। शाकाहार से जीवन में अनेक प्रकार के सकारात्मक विचार आते हैं। मां कर्मा हमेशा से ही शाकाहार की पक्षधर रही है। मां कर्मा के शाकाहार अपनाने पर जोर देने के चलते ही साहू समाज के द्वारा मां कर्मा को खिचड़ी का भोग लगाया जाता है। फिल्म निर्देशक ने खाद्य पदार्थ के रुप में उपयोग किए जाने वाले मीठे तेल की उत्पत्ति को लेकर बताया कि इस तेल को समाज के द्वारा कोल्हू चला कर निकाला जाता था। जहरीले बीज तेल वाले कौन से होते हैं पहले पूर्वजों को मालूम नहीं था खाकर पता करना पड़ता था जिसमें जहरीले बीज का तेल खाने से कई पूर्वजों की मृत्यु हो गई मगर हार नहीं मानी तब जाकर पता चला की मीठा तेल उपयोगी कौन-कौन से बीजों के द्वारा निकलता है। जिसका उपयोग देश ही नहीं विदेश में भी प्रतिदिन भोजन बनाने में किया जाता है। फिल्म निर्माता अपनी टीम के सदस्य मोहन साहू राकेश कुमार साहू, यशवंत साहू, राहूल साहू, अरविंद्र साहू के साथ मां कर्मा पर आधारित फिल्म के प्रदर्शन के लिए रायपुर से लखनादौन, नरसिंहपुर, उदयपुरा होते हुए सिलवानी आए, तथा यहां पर समाजजनों के बीच फिल्म का प्रदर्शन किया।
कार्यक्रम का संचालन साहू समाज के नगर अध्यक्ष श्याम साहू ने किया। इस अवसर पर शिवप्रसाद साहू, रघुवीर साहू, जगदीश साहू, संदीप साहू बैंक मैनेजर, राजकुमार साहू, निर्मल साहू, गोविंद साहू, मोहन साहू, संजू साहू, राजीव साहू, दीपू साहू, मोहन साहू पार्षद प्रतिनिधि, विकास साहू, राजेश साहू, राजू साहू ग्रामसेवक, मुकेश साहू, दीपक साहू, रमेश साहू, मुकेश साहू, दीपक साहू, सेवक गोविंद साहू, हरीसेवक साहू पूर्व शिक्षक, बद्री साहू, नरेश साहू भोडियां, सतीश साहू शिक्षक, रामस्वरूप साहू नीगरी, मनीष साहू, सीताराम साहू मेडिकल आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button