कृषिमध्य प्रदेश

बेमौसम बारिस, ओलावृष्टि से किसानो की फसलो का सर्वे की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा

सिलवानी । शुक्रवार को राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के बैनर तले बेमौसम बारिस, ओलावृष्टि से किसानो की फसलो का शीघ्र सर्वे कराकर किसानो को सर्वे रिपोर्ट की प्रमाणित कापी के साथ राहत राशि एंव बीमा दिलाए जाने की मांग को लेकर राज्यपाल के नाम नायब तहसीलदार योगेश्वर भारती को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में उल्लेख किया है कि विगत दिनो रायसेन जिले की समस्त तहसीलो में बेमौसम बारिस ओलावृष्टि तथा आँधी तूफानो से बड़े पैमाने पर किसानो को फसलो में नुकसान हुआ है। जिसका शीघ्र राजस्व विभाग द्वारा 5 दिवस के अन्दर किसानो की फसलों में हुए नुकसान का सर्वे कराकर किसानो को 50,000 रूपया के हैकटर के मान से मुआवजा राहत राशि प्रदान की जावे। एवं बीमा कम्पनी द्वारा तत्काल किसानो को बीमा राशि दिलाई जावे। अन्यथा किसान सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन करने को मजबूर होगें अगर कोई अप्रिय घटना किसानो के साथ होती है तो जिसकी जबावदारी शासन एवं प्रशासन की होगी।
वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव के पहले अपने घोषणा पत्र में पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा किसानो का 27,00 रू प्रति कुण्टल की दर से किसानो का गेहूँ एवं धान कर उपज 31,00 रू. प्रति कुण्टल खरीदने का वादा किया गया था। जिससे म.प्र. के साथ-साथ राजस्थान के किसानो ने भाजपा को सत्ता दिलवाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। लेकिन अब राज्य सरकार अपने घोषण पत्र से मुखर रही है। करीब 10 सालो से केन्द्र में बैठी भाजपा मोदी सरकार एवं म.प्र. में 20 सालो से बैठी भाजपा सरकार द्वारा किसानो के साथ हमेशा से ही झूटी घोषणाए क्षलावा धोखाघडी करती आ रही है। किसानो का म.प्र. सरकार द्वारा 27,00 रू. प्रति दर पर गेहूँ नही खरीद रही है। जबकि किसानो से 2275 रू प्रति कुण्टल की दर से खरीद रही है।
ज्ञापन सोपने वालों में ब्लॉक अध्यक्ष महेंद्र रघुवंशी, नगर अध्यक्ष विमल जैन, रूपबसंत रघुवंशी, संभागीय मीडिया प्रभारी शिवकुमार रघुवंशी, बीमा प्रमुख संभागीय कृष्णकुमार, राजीव रघुवंशी, मिथलेश रघु, अज्जू शुक्ला, कोषाध्यक्ष हरकिशन पटेल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button