मध्य प्रदेश

जल संकट को लेकर गांव पहुंची प्रशासन की टीम, पेयजलापूर्ति की व्यवस्था कराई

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । गर्मी शुरू होते ही ग्रामीण क्षेत्र से जल संकट गहराने की खबरें आने लगी है । इसी तारतम्भ में करीब डेढ़ सौ घरों की करीब 800 की आबादी वाले ग्राम गेहूंरास में पेयजल संकट की खबर मिलते ही आज एसडीएम सौरभ मिश्रा , तहसीलदार एसआर देशमुख एवं जल निगम के इंजीनियर नितिन तिवारी पीएचई के अमले को लेकर गांव पहुंचे और उन्होंने गांव में जल संकट की स्थिति का अवलोकन करते हुए पाया कि गांव में तीन निजी कुओं से ग्रामवासी पेयजलापूर्ति के लिए तीन-तीन घरों की श्रृंखला बनाकर सिंगल फेस की 34 मोटर्स डाले हुए हैं । जिससे वो अपने-अपने घरों को पानी ले रहे हैं। एक शासकीय जामुन वाला कूप एवं तालाब के पास वाला कूप भी है जिसमें पर्याप्त पानी है वहीं बेरी के पास, बाबड़ी एवं महावीर के पास वालों में जल स्तर कम होने से बहुत कम पानी मिल रहा है। पीएचई द्वारा पांच हैंडपंप लगाए गए थे जिनमें से फ्लोराइडयुक्त तीन हैंडपंप बंद कर दिए गए हैं । जबकि दो चालू है लेकिन उनमें भी पानी कम हो गया है।
पीएचई विभाग द्वारा 2010 – 11 में गांव में पाइप लाइन डलवाकर जामुन वाले कुएं से मोटर के द्वारा पेयजलापूर्ति शुरू करवाई गई थी और योजना को ग्राम पंचायत के लिए हस्तांतरित कर दिया गया था लेकिन मोटर जल जाने के बाद एवं जगह-जगह से पाइपलाइन फूटने पर ग्राम पंचायत द्वारा मोटर निकाल कर रख दी गई है और जल की सप्लाई बंद कर दी गई है। जिसके कारण समस्या ज्यादा गहरा गई है ।
गांव के जल स्त्रोतों में जलस्तर गिरने से जल स्रोतों में पानी कम होने की स्थिति में निकट के ग्राम हरदौट के पास स्थित गौशाला में एक ट्यूबवेल लगा हुआ है । जिसमें बहुत ज्यादा पानी होने के कारण एसडीएम सौरभ मिश्रा द्वारा जनपद पंचायत के सीईओ से संपर्क करके गेहूंरास के लिए पेयजल सप्लाई करने की व्यवस्था की गई है।
टीम में शामिल प्रशासनिक अधिकारियों को ग्रामवासियों द्वारा बताया गया कि सभी जल स्रोतों में जल स्तर कम होने के कारण पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है । जल विकास निगम के द्वारा पाइपलाइन बिछाई गई है ,टंकी का निर्माण भी हो गया है और कनेक्शन भी किए गए हैं लेकिन अभी तक सप्लाई नहीं की गई।
इसको लेकर जल विकास निगम के इंजीनियर नितिन तिवारी द्वारा आश्वस्त किया गया कि शीघ्र ही फूटी हुई पाइपलाइन की मरम्मत करने के बाद जल सप्लाई की व्यवस्था करने का प्रयास किया जाएगा । इसके अतिरिक्त एसडीएम ने ग्राम पंचायत को टैंकरों के माध्यम से भी जल सप्लाई करने के निर्देश दिए गए हैं।
एसडीएम सौरभ मिश्रा ने बताया कि गेहूंरास में सभी को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो इसकी व्यवस्था कर दी गई है । जिन ट्यूबवेल में जलस्तर नीचे चला गया है। उनमें पाइपलाइन बढ़ाने के साथ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा । वर्तमान में जल संकट की स्थिति ना रहे इसकी व्यवस्था कर दी गई है। लोगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया जाएगा ।

Related Articles

Back to top button