कृषिपर्यावरणमध्य प्रदेश

नरवाई जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । नरवाई जलाने पर प्रतिबंध के बावजूद लोग नरवाई जलाने से बाज नहीं आ रहे हैं वहीं कई लोग लापरवाही पूर्वक बीड़ी सिगरेट बुझाए बिना फेंक देते हैं जिससे भी आगजनी की घटनाएं सामने आ रही हैं ऐसी ही एक घटना ग्राम मानपुर में सामने आने पर किसान का नुकसान होने पर थाने में लिखित शिकायत कर नरवाई जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है
रिपोर्टकर्ता एस.के. तिवारी पुत्र पी.एन. नहीं लिखित रिपोर्ट थाने में करते हुए बताया कि रिपोर्ट कर्ता की कृषि भूमि ग्राम मानपुर में है, गति दिवस सूचना मिली कि खेत में आग लगी है फायर बिग्रेड को सूचना कर दो, मैने काल नंबर- 112 पर सूचना देकर ग्राम मानपुर गया और देखा कि म खेत में पेड़ पौधों को पानी हेतु डाले पाईप एवं डोरी तथा फलदार वृक्ष जो करीब 50 से अधिक थे जलकर नष्ट हो गए है जिससे करीब 80 हजार रुपए का नुकसान होना पाया गया।
जानकारी लेने पर पता चला कि दो खेत के बाद किसी अज्ञात व्यक्ति ने शासन द्वारा प्रतिबंधित होने के बाद भी यह जानकर कि गर्मी का मौसम है, हवाएं तेज चल रही है लापरवाही पूर्वक आग लगा दी जिस कारण उक्त आग प्रार्थी के खेत में आ गई और प्रार्थी को अधिक नुकसान हो गया। समय पर फायर बिग्रेड के पहुंचने से और ग्राम वासियों की तत्परता से आग पर काबू पाया गया यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो आज गांव को भी अपनी चपेट में ले लेती।
रिपोर्ट में मांग की गई है कि लापरवाही पूर्वक लगाई गई आग के संबंध में ग्राम चौकीदार को बुलवाया जाकर संबंधित व्यक्ति पर कार्यवाही की जाकर मुआवजा राशि प्रदाय कराई जाए।

Related Articles

Back to top button