धार्मिक

अक्षय तृतीया पर निर्यापक मुनिश्री सुधा सागर जी के सानिध्य में विविध आयोजन

आहार दान देने के लिए सौधर्म इंद्र भी तरसता है- मुनि श्री सुधा सागर की
ब्यूरो चीफ : भगवत सिंह लोधी
दमोह। श्री पारसनाथ दिगंबर जैन नन्हे मंदिर धर्मशाला में युग श्रेष्ठ आचार्य भगवान श्री विद्यासागर जी महाराज एवं आचार्य श्री समय सागर जी महाराज के परम प्रभावक शिष्य निर्यापक मुनि श्री सुधा सागर जी महाराज संघ सहित विराजमान है मुनि श्री के सानिध्य में प्रतिदिन पूजन भक्ति के साथ प्रवचन का लाभ भक्तगण उठा रहे हैं। मुनि श्री के प्रवचन प्रातः ठीक 8 बजे प्रारंभ हो जाते हैं वहीं जिज्ञासा समाधान कार्यक्रम शाम को ठीक 6 बजे प्रारंभ होता है। जिसमें भी प्रतिदिन बड़ी संख्या में भक्त जनों की भीड़ उमड़ रही है। अक्षय तृतीया के अवसर पर निर्यापक मुनि श्री सुधा सागर जी महाराज ने अपने मंगल प्रवचनों में भरत बाहुबली के समय इनके बीच हुए धर्म युद्ध का उल्लेख किया। मुनि श्री ने कहा कि दिगंबर मुनिराज को आहार दान देने के लिए स्वर्ग का राजा सोधर्म इंद्र भी तरसता है मुनिराज के हाथ में एक ग्रास देने के लिए वह अपने स्वर्ग का पूरा राज भी छोड़ने को तैयार रहता है किंतु उसे यह सौभाग्य प्राप्त नहीं हो पाता। आहार दान देने वाले मनुष्य को सम्यक दृष्टि देवता सो सो बार नमस्कार करते हैं। ऐसी मूल्यवान क्रिया से मनुष्य अपने आप को वंचित कर लेता है यह उसका दुर्भाग्य ही कहा जाएगा।
मुनि श्री ने कहा की आज भगवान ऋषभदेव को 7 महीने 8 दिन के पश्चात आहार लाभ हुआ था श्रावक को आज आहार दान देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। आज लाभ दिवस है कि दान दिवस यदि लाभ दिवस मनाते हैं तो अधर्म होता है और दान दिवस मनाने पर महा धर्म होता है दान का उत्सव मनाया जाता है श्रावक दान देकर अपने पुण्य की सराहना करता अपने जीवन को धन्य मानता है जबकि मुनि आहार ग्रहण करते हुए अपने कर्मों को कोसते हैं वे आहार लेकर के दुखी होते हैं क्योंकि उनको आहार लेना पड़ता है अक्षय तृतीया लाभ से नहीं दान दिवस से प्रसिद्ध है यह त्याग का दिवस है ग्रहण करने का दिवस नहीं।
मुनि श्री के दर्शनों के लिए प्रतिदिन जिले की सकल जैन समाज के साथ सैकड़ो की संख्या में विभिन्न क्षेत्रों से भक्तगण नई जैन मंदिर पधार रहे हैं। वही व्यापक व्यवस्थाओं में नन्हे मंदिर कमेटी के अध्यक्ष नवीन निराला, महामंत्री राजकुमार रानू पारस सहित सभी पदाधिकारी एवं सदस्य तथा स्वयं सेवक समिति से राम जैन एवं अमरदीप लालू सहित पूरी टीम लगातार सेवाएं देकर धर्म लाभ अर्जित कर रहे हैं। णमोकार महिला मंडल एवं बालिका मंडल भी लगातार जिम्मेदारी का निर्वहन कर रही है।
सराफ परिवार को मिला आहार दान का सौभाग्य- अक्षय तृतीया के अवसर पर श्री पारसनाथ दिगंबर जैन नन्हे मंदिर जैन धर्मशाला से मुनि श्री सुधा सागर जी महाराज का पड़गाहन करके आहार दान हेतु अपने में चौके में ले जाने का सौभाग्य कुंडलपुर क्षेत्र कमेटी के अध्यक्ष चंद्र कुमार सराफ परिवार को प्राप्त हुआ। जबकि छुललक श्री धैर्य सागर जी महाराज को आहार दान का सौभाग्य रितेश मोनू गांगरा परिवार को प्राप्त हुआ।

Related Articles

Back to top button