मध्य प्रदेश

जिला पंचायत के वार्ड तीन से निर्वाचित सदस्य राजेंद्र बघेल का चुनाव निरस्त, वार्ड 3 रिक्त घोषित

पूजा चौकसे की रिट याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला

अब जिला पंचायत सदस्य नही रहे राजेंद्र बघेल मेहगाँव
रायसेन। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर ने रायसेन जिले की जिला पंचायत के बार्ड तीन का चुनाव निरस्त कर रिक्त घोषित किया है। इस वार्ड से भाजपा नेता राजेंद्र बघेल मेहगाँव निर्वाचित हुए थे। उनके निर्वाचन को लेकर इसी बार्ड से चुनाव लड़ी पूजा चौकसे ने हाईकोर्ड में रिट दायर की थी। इसमें राजेंद्र बघेल द्वारा लगाए गये जाति सम्बन्धी शपथ पत्र के आधार पर यह चुनाव निरस्त किया गया। राजेंद्र बघेल ने शपथपत्र में स्वयं को पाल बघेल जाति का बताया था जो पिछड़ा वर्ग से हे। इस मामले में राजेंद्र बघेल ने कोई जाति प्रमाणपत्र नही दिया था।
न्यायालय ने माना कि राजेंद्र बघेल पाल बघेल पिछड़ा वर्ग जाति के नही हे वह बघेल सामान्य जाति से हे और उन्होंने अपनी जाति के प्रमाणिकरण में कोई पक्का साक्ष्य प्रस्तुत नही कर पाए कि वह पिछड़ा वर्ग से पाल बघेल हे।
इन सब तथ्यों को देखते हुए जिला पंचायत के वार्ड 3 का न्यायालय ने चुनाव शून्य घोषित करते हे इसे रिक्त घोषित किया है। इसके बाद अब राजेंद्र बघेल मेहगाँव जिला पंचायत बार्ड तीन के सदस्य नही रहेंगे।
उल्लेखनीय है कि पूजा चौकसे ने जिला पंचायत रायसेन के बार्ड तीन से राजेंद्र बघेल के खिलाफ चुनाव लड़ा था। और अच्छी फाइट भी दी। राजेन्द्र बघेल के निर्वाचन को लेकर उन्होंने निर्वाचन अधिकारी से लेकर हाईकोर्ट तक लम्बी लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की।

Related Articles

Back to top button