मध्य प्रदेश

महंगाई डायन की मार : सीमेंट सख्त, लोहा गर्म होने से लोगों का सपनों का आशियाना बनाना हुआ महंगा

सीमेंट पांच फीसदी और लोहे के दाम में 20 प्रतिशत की हुई बढोत्तरी
रिपोर्टर : शिवलाल यादव, रायसेन
रायसेन। शहर में इन दिनों सीमेंट और लोहे के दाम में जबरदस्त उछाल आया है। सीमेंट के भाव में पांच प्रतिशत और लोहे के दामों 20 प्रतिशत तक जबरदस्त बढोत्तरी हुई है। जिसकी वजह से आम लोगों और गरीबों को पीएम आवास योजना के सपनों का घर बनाना बढ़ा मुश्किल साबित होने लगा है।
दरअसल। कोरोना महामारी संकट काल के बाद अर्थव्यवस्था में सुधार आता देख बड़ी स्टील कंपनियां आपूर्ति नियंत्रित कर दामों में भारी मूल्य व्रद्धि कर रही हैं। आलम यह है कि पिछले एक महीने से स्टील उत्पादों की कीमतों में 17 से 22 प्रतिशत की बढोत्तरी हुई है। सीमेंट व्यापारी सतीश कुमार गुप्ता, रूपेंद्र रिंकू ठाकुर आदि ने बताया कि सीमेंट कंपनियों द्वारा दाम में लगातार मूल्य व्रद्धि की जा रही है। उन्होंने बताया कि सीमेंट के भाव में प्रति बोरी 10 से 15 रुपये बढ़ा दिए गए हैं। लोहा सरिया विक्रेता सतीश अग्रवाल, मनीष पटेल ने बताया कि लोहा सरिया के भाव 6500 रुपए प्रति किविंटल तक हो गए हैं। उन्होंने बताया कि पिछले एक दो रोज से लोहे की कीमत में यह उछाल आया है।
पीएम आवास योजना के गरीबों की बढ़ी मुश्किलें….
लोहा और सीमेंट के साथ ही रेत गिट्टी और अन्य बिल्डिंग मटेरियल में लगातार आ रहे दाम में उछाल से सबसे ज्यादा पीएम आवास योजना के गरीब हितग्राहियों को मुशकिलों का सामना करना पड़ रहा है। गरीब हितग्राही सोनिका सोनू यादव, दीपक यादव, रेशमा बेगम शबनम बानो ने बताया कि पिछले साल लोहा सरिया के दाम 5500 रुपये थे। लेकिन वर्तमान में यह दाम 10 हजार रुपये बढ़कर 6500 रुपये हो चुके हैं। इसके अलावा रेत, गिट्टी अन्य बिल्डिंग मटेरियल के भाव भी बढ़ चुके हैं। ऐसी स्थिति में उनके सपनों का घर बनाने महंगाई के कारण बड़ा मुश्किल हो रहा है। इसके अलावा सीमेंट के दामों में 100 सीमेंट की बोरियों पर एक हजार रुपए से एक हजार रुपए तक दाम बढ़ गए हैं।जिससे वह कर्ज लेकर घर बनाने के लिए मजबूर हैं।

Related Articles

Back to top button