ज्योतिष

Aaj ka Panchang आज का पंचांग मंगलवार, 23 मई 2023

आचार्य श्री गोपी राम (ज्योतिषाचार्य) जिला हिसार हरियाणा मो. 9812224501
✦••• जय श्री हरि ••• ✦
🧾 आज का पंचाग 🧾
मंगलवार 23 मई 2023

हनुमान जी का मंत्र : हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट् ।
🌌 दिन (वार) – मंगलवार के दिन क्षौरकर्म अर्थात बाल, दाढ़ी काटने या कटाने से उम्र कम होती है। अत: इस दिन बाल और दाढ़ी नहीं कटवाना चाहिए ।
मंगलवार को हनुमान जी की पूजा और व्रत करने से हनुमान जी प्रसन्न होते है। मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा एवं सुन्दर काण्ड का पाठ करना चाहिए।
मंगलवार को यथासंभव मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करके उन्हें लाल गुलाब, इत्र अर्पित करके बूंदी / लाल पेड़े या गुड़ चने का प्रशाद चढ़ाएं । हनुमान जी की पूजा से भूत-प्रेत, नज़र की बाधा से बचाव होता है, शत्रु परास्त होते है।
🔮 शुभ हिन्दू नववर्ष 2023 विक्रम संवत : 2080 नल, शक संवत : 1945 शोभन
🌐 संवत्सर नाम अनला
🔯 शक सम्वत : 1945 (शोभकृत् संवत्सर)
☸️ काली सम्वत् 5124
🕉️ संवत्सर (उत्तर) पिंगल
☣️ आयन – उत्तरायण
☀️ ऋतु – सौर ग्रीष्म ऋतु
🌤️ मास – ज्येष्ठ मास
🌖 पक्ष – शुक्ल पक्ष
📆 तिथि – ज्येष्ठ मास शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि 12:58 AM तक उपरांत पंचमी
🖍️ तिथि का स्वामी – चतुर्थी तिथि के स्वामी भगवान गणपति जी और पंचमी तिथि के स्वामी नाग देवता जी है।
💫 नक्षत्र – आद्रा नक्षत्र 12:38 PM तक उपरांत पुनर्वसु
🪐 नक्षत्र स्वामी – नक्षत्र का स्वामी राहु है ।आद्रा नक्षत्र में देवी देवताओं का पूजन और दर्शन का विशेष महत्व है।
🔊 योग – शूल योग 04:46 PM तक, उसके बाद गण्ड योग
प्रथम करण : वणिज – 12:04 पी एम तक
द्वितीय करण – विष्टि – 12:57 ए एम, मई 24 तक
🔥 गुलिक काल : – मंगलवार का (शुभ गुलिक काल) दोपहर 12:00 से 01:30 तक है ।
⚜️ दिशाशूल – मंगलवार को उत्तर दिशा का दिकशूल होता है. यात्रा, कार्यों में सफलता के लिए घर से गुड़ खाकर जाएँ ।
🤖 राहुकाल दिन – 3:00 से 4:30 तक।राहु काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए |
🌞 सूर्योदयः- प्रातः 05:20:00 A.M
🌅 सूर्यास्तः- सायं 06:40:00 P.M
👸🏻 ब्रह्म मुहूर्त : 04:04 ए एम से 04:45 ए एम
🌆 प्रातः सन्ध्या : 04:25 ए एम से 05:27 ए एम
🌟 अभिजित मुहूर्त : 11:51 ए एम से 12:45 पी एम
🔯 विजय मुहूर्त : 02:35 पी एम से 03:30 पी एम
🐃 गोधूलि मुहूर्त : 07:08 पी एम से 07:29 पी एम
🏙️ सायाह्न सन्ध्या : 07:09 पी एम से 08:11 पी एम
❄️ रवि योग : 05:27 ए एम से 12:39 पी एम
🗣️ निशिता मुहूर्त : 11:57 पी एम से 12:38 ए एम, मई 24
🚓 यात्रा शकुन- दलिया का सेवन कर यात्रा पर निकलें।
👉🏽 आज का मंत्र-ॐ अं अंगारकाय नम:।
🤷🏻‍♀️ आज का उपाय-गणेश मंदिर में बूंदी के लड्डू चढ़ाएं।
🪵 वनस्पति तंत्र उपाय- खैर के वृक्ष में जल चढ़ाएं।
⚛️ पर्व एवं त्यौहार – विनायक चतुर्थी(अंगारक योग)/ गुरु अर्जुन देव शहीद दिवस/ यरथोस्तनो दियो/ उमा चतुर्थी (बंगाल – उड़ीसा), महारानी गायत्री देवी जन्मोत्सव, भारतीय शास्त्रीय संगीतकार वसुंधरा कोमकली जन्म दिवस, प्रसूति नालव्रण समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस, भारतीय सैनिक प्राण नाथ थापर जन्म दिवस, इतिहासकार तथा पुरातत्त्ववेत्ता राखालदास बंद्योपाध्याय स्मृति दिवस, अंतर्राष्ट्रीय तिब्बत मुक्ति दिवस, विश्व जैव विविधता दिवस, विश्व कछुआ दिवस
✍🏼 विशेष – चतुर्थी तिथि को मूली एवं पञ्चमी तिथि को बिल्वफल त्याज्य बताया गया है। इस चतुर्थी तिथि में तिल का दान और भक्षण दोनों त्याज्य होता है। इसलिए चतुर्थी तिथि को मूली और तिल एवं पञ्चमी को बिल्वफल नहीं खाना न ही दान करना चाहिए। चतुर्थी तिथि एक खल और हानिप्रद तिथि मानी जाती है। इस चतुर्थी तिथि के स्वामी गणेश जी हैं तथा यह चतुर्थी तिथि रिक्ता नाम से विख्यात मानी जाती है। यह चतुर्थी तिथि शुक्ल पक्ष में अशुभ तथा कृष्ण पक्ष में शुभफलदायिनी मानी गयी है।
🗼 Vastu Tips 🗽
वास्तु शास्त्र में आज आचार्य श्री गोपी राम से जानिए विंड चाइम की आवाज के बारे में। विंड चाइम की आकृति के साथ-साथ उसकी आवाज भी बहुत मायने रखती है। आवाज और गुडलक का सीधा संबंध होता है। विंड चाइम की आवाज पर ही घर कागुडलक भी डिपेंड करता है। जितनी अच्छी और मधुर विंड चाइम की आवाज होगी, उतनी ही तेजी से घर में गुडलक की एंट्री होगी। साथ ही घर में और घर के सदस्यों में पॉजिटिव एनर्जी भी बनी रहती है।
यह आपके लक को बढ़ाने के साथ-साथ आपके आस-पास की ऊर्जा को भी अच्छा रखती है। किसी को तोहफा देने के लिए भी विंड चाइम एक अच्छा ऑप्शन है। इसे आप अपने लवमेट या जीवनसाथी को गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। आपका यह गिफ्ट उन्हें खुशी प्रदान करेगा। लेकिन विंड चाइम खरीदते समय उसकी आवाज का खास ध्यान रखना चाहिए।
⏺️ जीवनोपयोगी कुंजियां ⚜️
जूं हटाने का घरेलू तरीका
जैतून का तेल बालों से जूं को हटाने के लिए जैतून का तेल काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इस तेल में सौंफ का तेल मिलाकर भी बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस घरेलू उपाय से जुएं की परेशानी से मुक्ति मिल सकती है।
नारियल का तेल बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगा स्कल्प्स में लगा लेते हैं तो बालों के जुएं मर जाएंगे और आपको जूं से छुटकारा मिल जाएगा।
प्याज का रस भगाएगा बालों से जूं प्याज को पीसकर इसका रस निकाल लें और अब इस रस को स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगायें। तीन से चार घंटे के बाद शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। 3 से 4 दिन में आप इस उपाय को करें। जल्द ही आपको जूं से राहत मिल जाएगी।
🩸 आरोग्य संजीवनी 💊
धूल के सम्पर्क में आते ही अगर आपको ये लक्षण नजर आते हैं तो आप डस्ट माइट्स से एलर्जिक हैं।
नाक बहना या ब्लॉक हो जाना
आंखों से पानी आना
लगातार छींक आना
आंखों में खुजली और लालामी
नाक और गले में खुजली और उलझन
लंग्स धूल में छिपे कीड़े
बच्चों की सेहत के दुश्मन
सर्दी हो या गर्मी घर में धूप आनी चाहिए
धूल पर्दे कालीन
माइट्स का खाना ही डेड स्किन
और ये पनपते हैं धूप नहीं आए से
एलर्जी देती है
डेड स्किन पर इंटरेस्टिंग फेक्ट
📚 गुरु भक्ति योग
आचार्य श्री गोपी राम के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य श्री गोपी राम ने बताया है कि जब कभी भी बुरा समय आता है तो उसका आभास पहले ही होने लगता है। दरअसल, म कहते हैं कि अगर हम आसपास घटने वाली कुछ घटनाओं पर ध्यान दें तो हमें बुरा वक्‍त आने का संकेत मिल जाएगा। चलिए जानते हैं उन संकेतों के बारे में।
तुलसी के पौधे का सूख जाना, घर में क्लेश होना, शीशे का बार-बार टूटना, पूजा पाठ ना करना और बड़े बुजुर्गों का तिरस्कार करना घर में आने वाले आर्थिक संकट के 5 संकेत हैं।’
आचार्य श्री गोपी राम के इस कथन के अनुसार अगर किसी घर में तुलसी के पौधे का सूख जाना, घर में क्लेश होना, शीशे का बार बार टूटना, पूजा पाठ ना करना और बड़े बुजुर्गों का तिरस्कार करना जैसे संकेत दिखे तो इसका मतलब है कि उस घर में आर्थिक संकट आने वाला है।
तुलसी का पौधे सूखना हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का सूखना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए आचार्य श्री गोपी राम जी कहते हैं कि यदि काफी देखरेख के बाद भी तुलसी का पौधा सूख जाता है तो ये भविष्य में आने वाली आर्थिक संकट का संकेत हो सकता है। हालांकि, कई बार पानी नहीं देना और ठंड की वजह से भी तुलसी का पौधा सूखने लगता है।
घर में क्लेश होना यदि आपके घर में बिना बात के कलह, लड़ाई-झगड़े या क्लेश होते रहते हैं तो ये आने वाले आर्थिक संकट का संकेत हो सकता है। हालांकि, कई बार ग्रह दोष या वास्तु दोष जैसी समस्याएं भी जिम्मेदार हो सकती हैं।
शीशे का टूटना यदि आपके घर में बार-बार कांच टूट रहा है तो ये धन हानि को दर्शाता है। इसके अलावा ये घर में आने वाली दरिद्रता का भी संकेत हो सकता है।
घर में पूजा पाठ न होना हम कहते हैं कि जहां पूजा पाठ नहीं होता है वहां पर सुख-समृद्धि का वास नहीं होता है और आए दिन मतभेद होता रहता है। ये भी आने वाले आर्थिक संकट का एक संकेत है।
बड़े-बुजुर्गों का तिरस्कार करना हम सभी को बड़े-बुजुर्गों का हमेशा सम्मान करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो उनके दिल को चोट पहुंचेगी। बड़े बुजुर्गों के साथ इस तरह व्यवहार करने वाले लोग जीवन में कभी भी खुश नहीं रहता है। ये भी आर्थिक संकट का एक संकेत है।
※══❖═══▩ஜ ۩۞۩ ஜ▩═══❖══※
⚜️ चतुर्थी तिथि में तिल कादान और भक्षण दोनों भी त्याज्य है। आज गणपति, गजानन, विघ्नहर्ता श्री गणेशजी की पूजा का विशेष महत्त्व है। आज गणपति कीपूजा के उपरान्त मोदक, बेशन के लड्डू एवं विशेष रूपसे दूर्वादल का भोग लगाना चाहिये इससे मनोकामना की सिद्धि तत्काल होती है।
ज्योतिष शास्त्रानुसार जिस व्यक्ति का जन्म चतुर्थी तिथि को होता हैवह व्यक्ति बहुत ही भाग्यशाली होता है। चतुर्थी तिथि में जन्म लेने वाला व्यक्तिबुद्धिमान एवं अच्छे संस्कारों वाला होता है। ऐसे लोग अपने मित्रों के प्रति प्रेमभाव रखते हैं तथा इनकी सन्तानें अच्छी होती है। इन्हें धन की कमी का सामना नहीं करनापड़ता है और ये सांसारिक सुखों का पूर्ण उपभोग करते हैं।

Related Articles

Back to top button