खेलमध्य प्रदेशमनोरंजन

एफएलएन मेले में बच्चो ने दिखाई अपनी प्रतिभा

सिलवानी । गुरुवार को राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार प्रदेश की उन समस्त शालाओं में जिनमे प्राथमिक कक्षाएं हैं, एफएलएन मेला का आयोजन हुआ। इसी तारतम्य में विकासखंड सिलवानी अंतर्गत शासकीय माध्यमिक शाला बम्हौरी (वर्धा) में भी मेला का आयोजन किया गया।
मेले के आयोजन का मुख्य उद्देश्य छात्रों में मूलभूत साक्षरता एवम संख्यात्मक ज्ञान की परख करना है।
मेले में छात्रों के पालकों के साथ शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों को आमंत्रित कर उनसे बच्चों के स्तर को साझा किया गया। शाला में बड़ी संख्या में छोटे बच्चों के साथ माताएं आईं।
शाला की प्राथमिक शिक्षक शबनम मंसूरी ने मेले हेतु उपयोग टीएलएम निर्माण किया।निरीक्षण दल में जनशिक्षक त्रिभुवन लोधी एवम पंकज भार्गव उपस्थित थे।
शाला के प्रधानाध्यापक अशोक शुक्ला ने मेले के आयोजन की उपयोगिता पर विचार विनिमय किया।
शाला में पदस्थ शिक्षक भगत सिंह कुर्मी, आरती नामदेव ने मेले में सहयोग करने वाले पूर्व छात्रों को मेले के काउंटर पर कार्य करने हेतु प्रशिक्षण दिया गया।
एफ एल एन मेला एक पहल है जिसका उद्देश्य बच्चों की शारीरिक, मानसिक, भाषा विकास आदि क्षमताओं का मूल्यांकन करना एवं उनके विकास हेतु गतिविधियां करना, इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार आज विद्यालय में जनशिक्षकों एवं कक्षा एक व दो के बच्चों की माताओं की उपस्थिति में एफ एल एन मेला आयोजित कर विभिन्न गतिविधियों को किया गया।
ग्राम के ही पूर्व छात्रों को वेलेंटियर बनाया गया। छात्रों का रजिस्ट्रेशन कर बच्चों के “शारीरिक विकास” हेतु बच्चों द्वारा शारीरिक गतिविधि करते हुए कागज की नाव, पंखा, एरोप्लेन आदि बनाएं गए।”बौद्धिक विकास” अंतर्गत बच्चों को रंगों की पहचान, वर्गीकरण, वस्तुओं को क्रम से लगाना आदि गतिविधि करवाई गई। भाषा विकास” के अन्तर्गत बच्चों द्वारा चित्र पर चर्चा, वर्ण, शब्द एवं वाक्य को पढकर बताया गया।”गणित की पूर्व तैयारी” अंतर्गत आकृतियों की पहचान, अंक पहचान, गिनने से संबंधित गतिविधियों को किया गया। बच्चों का कोना” के तहत बच्चों ने दी हुई आकृतियों में रंगों को भरा, बच्चों ने सरल अक्षर, शब्द और स्वयं का नाम लिखा, भावों की पहचान भी करके बताई गई।

Related Articles

Back to top button