क्राइममध्य प्रदेश

40 लोगों से भरे छोटे लोडिंग वाहन में ठूंस-ठूंस कर भरी सवारियां, सिलवानी थाना प्रभारी ने रोककर गिनती की तो रह गईं हैरान,

गैरतगंज से सिलवानी के बीच चलने वाली यात्री बसों के भी बुरे हाल
रिपोर्टर : शिवलाल यादव
रायसेन । जरा सोचिए किसी छोटे से लोडिंग वाहन में कितने लोग सवार हो सकते हैं? पांच, छह या अधिकतम दस लोग। लेकिन, अगर कहा जाए कि एक लोडिंग वाहन में 40 लोग सवार होकर यात्रा कर रहे थे तो किसी का भी चौंक जाना लाजिमी है। लेकिन, हकीकत में ऐसा हुआ है। वह भी कही और नहीं मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के तहसील मुख्यालय सिलवानी में। यहां अधिकतम 10-12 लोगों की क्षमता वाले छोटे लोडिंग वाहन में ठूंस-ठूंस कर 40 लोगों को ले जाया जा रहा था। जब यह नजारा रास्ते से गुजर रहै सिलवानी थाना प्रभारी ने देखा तो उन्होंने ड्राइवर को रोका और पहले एक-एक कर सभी सवारियों की गिनती की, फिर भविष्य में ऐसा नहीं करने की हिदायत देकर वाहन छोड़ दिया।
सिलवानी थाना प्रभारी भरत सिंह ने वाहन चालक को साफ कहा कि आपने गाड़ी में लोगों को जानवरों जैसे भरा हुआ है। लोडिंग वाहन के पीछे लोग एक के उपर भरे हुए थे और आगे की तरफ गाड़ी पर बैग बांध कर रखे हुए थें। और उस पर भी सवारियां बैठी हुई थी। गाड़ी पर इतने लोग बैठे हुए थे कि गाड़ी ही नहीं दिख रही थी। इतनी भीड़ में 5 साल से 10 साल तक के बच्चों के साथ -साथ महिलाएं भी शामिल थी। वाहन चालक इतने लोगों की जान जोखिम में डालकर यातायात के नियमों का उल्लंघन करते हुए चल रहा था। यह नजारा रायसेन जिले की तहसील सिलवानी मुख्यालय का है।
दरअसल गैरतगंज से सिलवानी
से जा रहे थाना प्रभारी भरत सिंह को सवारियों से लबालब एक गाड़ी दिखाई दी। बस फिर क्या था भरत सिंह ने बीच सड़क पर ही गाड़ी को रूकवाया और लोडिंग वाहन चालक को जमकर लताड़ा भी और समझाइश भी दी। सिलवानी थाना प्रभारी भरत सिंह ने बताया कि इतनी छोटी गाड़ी जो ढुलाई में उपयोग आती है । उसमें इतने लोग कैसे अपनी जान जोखिम में डाल कर बैठ सकते है। हालांकि बाद में उन्होंने सभी सवारियों को और वाहन चालक को सख्त हिदायत देते हुए भविष्य में ऐसी गलती ना करने की चेतावनी देकर जाने दिया।
चालान की जगह समझाइश देना जरूरी समझा….
सिलवानी थाना प्रभारी भरत सिंह ने बताया कि वह चाहते तो यातायात पुलिस बुलाकर लोडिंग वाहन चालक पर कार्रवाई भी करवा सकते थे।, लेकिन उन्होनें चालान की जगह समझाइश देना ही ठीक समझा। इसको लेकर उनके द्वारा चालक को समझाइश दी और लोडिंग वाहन के चालक ने अपनी गलती को स्वीकार करते हुए भविष्य में इस तरह की गलती ना करने की बात कही
तहसीलों में आम है ओवरलोड वाहनों का दिखना….
रायसेन जिले में ठूंस-ठूंस कर सवारियों को ढोने का मामला भले पहली बार सोशल मीडिया में सूर्खियां बंटोर रहा है। लेकिन जिले के ग्रामीण अंचलों से रोजाना आने जाने वाले वाहनों में ऐसी ही सवारियां भरी कभी भी देखी जा सकती है। हालांकि, समय-समय पर वाहनों की चेकिंग की जाती है लेकिन आवागमन के साधनों की सीमित संख्या की वजह से इन ओवरलोड वाहनों पर स्थायी रोक नहीं लगाई जा सकी।
बसों में ठंसाठंस सवारियां….
बेगमगंज से गैरतगंज से होकर सिलवानी बरेली उदयपुरा तरफ आने जाने वाली यात्री बसों में अंधेरगर्दी मची हुई है। क्षमता से ज्यादा यात्री बसों में यात्रियों को बिठाकर और खड़ा कर मनमानी किराया वसूल रहे हैं कंडक्टर।

Related Articles

Back to top button