कृषिमध्य प्रदेश

बीना बांध डूब क्षेत्र के किसान जानकारी नहीं मिलने से परेशान सौंपा ज्ञापन

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । बीना बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना के तहत मडिया बांध का काम 75 प्रतिशत से अधिक पूरा हो चुका है। लेकिन अभी तक किसानों को सही जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जा रही है और ना ही उन्हें मुआवजा दिया गया है डूब प्रभावित ग्रामों के लोगों से मकान खाली करने के लिए कहा जा रहा है। हैरान- परेशान किसानों ने जुलूस निकालकर एक ज्ञापन जनपद सदस्य लोकेंद्र लोधी और जय किसान शक्ति के सचिव सौरभ शर्मा के नेतृत्व में एसडीएम के नाम का नायब तहसीलदार अताउल्लाह खान को सौंप कर बीना परियोजना डूब प्रभावित किसानों की समस्यायों का समाधान करने की मांग की है।
ज्ञापन में बताया गया है कि बीना परियोजना से मडिया बांध से प्रभावित किसानों की के हित प्रभावित हो रहे हैं। जिसका निराकरण नही किए जाने से समस्त प्रभावित किसान अपनी भूमि डूब में आ जाने से तथा किसी प्रकार से संपूर्ण व स्पष्ट जानकारी नही मिलने से भयभीत होकर भटक रहे हैं ।
किसानों की भूमि बीना परियोजना में कितनी अधिग्रहण की गई है । स्पष्ट नही किया गया हैं भूमि का अधिग्रहण कम या ज्यादा किया गया है स्पष्ट किया जाए, शासन के नियमानुसार धारा 11 के प्रकाशन के 365 दिवस की अवधि में अधिग्रहण कर मुआवजे का वितरण कर पूर्ण किया जाना निर्धारित है उक्त अवधि समाप्त होने के पश्चात आज दिनांक तक किसी भी ग्राम का मुआवजा वितरण नहीं किया गया है जो न्यायोचित नही है । जिन किसानों की 80 प्रतिशत भूमि डूब में आ रही है उन किसानों को मकान का मुआवजा भी दिया जाए जिससे वे अन्य स्थान पर बस सकें । यह कि जिन किसानों भूमि बीना परियोजना मड़िया डेम में डूब क्षेत्र में आ रही है उन किसानों की मुआवजा राशि का वितरण किस दिनांक को किया जाना है स्पष्ट किया जाए, डूब प्रभावित ग्रामों के लोगों को किस स्थान पर बसाया जा रहा है उन्हें जमीन शीघ्र आवंटित की जाए, लेकिन आज तक संबंधित अधिकारियों या स्थानीय अधिकारियों द्वारा क्षेत्र के किसानों को उक्त संबंध में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जा रही है जिससे किसानों का भविष्य अंधकार मय हो रहा है और किसान शासन के रवैए से भयभीत है।
ज्ञापन में मांग की गई है कि उक्त संपूर्ण जानकारी किसानों को शीघ्र उपलब्ध कराई जाए ताकि जो भ्रांतियां फैल रही हैं वह दूर हो सके।
‌ ज्ञापन सौंपने वाले किसानों में लोकेंद्र लोधी, सौरभ शर्मा, उत्तमसिंह, महफूज अली, नर्मदा प्रसाद ज्ञानी प्रसाद, विनय सिंह लोधी, शोएब खान, पृथ्वी सिंह, जाहर सिंह, राकेश कुमार, भगवान सिंह, यूनुस अली, कमल कुमार, प्रकाश कुमार, सलीम मंसूरी, इरफान खान, दौलत सिंह, कालूराम, भगवती प्रसाद, कृष्ण कुमार, गोवर्धन प्रसाद, उत्तम पर्वतसिंह, जावेद अली, फाजिल खां, चंद्रमोहन, रामस्वरूप आदि प्रमुख हैं।

Related Articles

Back to top button