मध्य प्रदेशहेल्थ

रक्तदान शिविर में 20 लोगों ने किया रक्तदान

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है। नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है।
सिविल अस्पताल के नवीन भवन में आयोजित रक्तदान शिविर में सीबीएमओ डॉक्टर दिनेश गुप्ता ने उक्त बात कही, उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरत मंद की मदद हो सके।
शिविर में 20 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। जिसमें 14 पुरुष एवं छह महिलाओं ने स्वेच्छा से रक्तदान किया सिविल अस्पताल के स्टाफ द्वारा भी रक्तदान किया गया।
रक्तदान करने वालों में प्रमुख रूप से डॉक्टर दीपेंद्र चौरे, ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ मनीष कोरी, डॉक्टर रंजीत गोलियां डेंटल सर्जन एवं सुश्री अनुपम नरवरे नर्सिंग ऑफिसर सम्मिलित रहीं। इसके अलावा कुछ आशा कार्यकर्ताओं ने भी रक्तदान किया।
रक्तदान शिविर में एकत्रित रक्त यूनिट जिला चिकित्सालय रायसेन भेजा गया है जहां पर खून की कमी वाली गर्भवती महिलाओं एवं शिशुओं के स्वास्थ्य के लिए उक्त खून का उपयोग किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button