क्राइममध्य प्रदेश

कबाड़खाना गोदाम में ब्लास्ट : शव और बम के खोखे मिले 5 किलोमीटर तक सुनाई दी धमाके की गूंज

ब्यूरो चीफ : मनीष श्रीवास
जबलपुर । प्रदेश की संस्कार राजधानी जबलपुर शहर में गुरुवार की दोपहर भीषण हादसा सामने आया है। शहर के एक गोहलपुर थाना क्षेत्र के एक कबाड़खाने की गोदाम में इतना जबरदस्त ब्लास्ट हुआ कि 5 किमी तक की धरती हिल गई। आसपास के लोगों को ब्लास्ट से हरदा में हुआ हादसा याद आ गया। घटना में कुछ लोगों के दबे होने के साथ घायल होने की जानकारी है। ब्लास्ट की गर्मी के चलते प्रशासन अभी घटनास्थल तक जाने की स्थिति में नहीं है। इसमें एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ है। जिसकी शिनाख्त की जा रही है।
जबलपुर से 20 किलोमीटर दूर खजरी-खिरिया बाइपास के पास बुधवार दोपहर 12 बजे कबाड़खाने के गोदाम में तेज धमाका हुआ। गूंज 5 किलोमीटर तक सुनाई दी। लोगों का कहना है कि उन्हें पहले लगा कि भूकंप आया है। घरों से बाहर निकले तो गोदाम जल रहा था। यह धमाका इतना जबरदस्त था कि पूरा कबाड़खाना उड़ गया। आसपास के मकानों में अभी दरारे आई है. पूरे क्षेत्र में दहशत का माहोल बन गया।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोनाली दुबे और आधारताल थाने से बल मौके पर पहुंचा। फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस को भी बुलाया गया। मलबे से एक शव बरामद हुआ है। पहचान कराई जा रही है। बम के खोखे भी मिले हैं। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के मुताबिक घटनास्थल पर आग फैली हुई है। पूरा क्षेत्र गर्म है। फायर ब्रिगेड की टीम कूलिंग का काम कर रही है। पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। धमाके से आसपास के घरों की दीवारों तक में दरारें आ गई हैं।
यह कबाड़े का गोदाम शमीम कबाड़ी का है। वह हिस्ट्रीशीटर बदमाश है। पुलिस ने कुछ महीने पहले ही उसके बाइपास पर स्थित अवैध रूप से बने आलीशान मकान को तोड़ने की कार्रवाई की थी। संदेह जताया जा रहा है कि आयुध निर्माणी खमरिया से लाए गोला बारूद या फिर लोहा काटने वाले गैस सिलेंडर में लगी आग के कारण हादसा हुआ होगा। जांच के लिए एफएसएल और बीडीएस की टीम भी मौके पर बुलाई जा रही है।
स्क्रैप मटीरियल से ब्लास्ट की आशंका कबाड़खाना 5 हजार स्क्वायर फीट एरिया में फैला हुआ है। यह कबाड़खाना जिस जमीन पर बना है, वो सरकारी है या निजी, इसकी जांच के लिए आधारताल तहसीलदार और पटवारी को कहा गया है। रजा मेटल इंडस्ट्री में अवैध रूप से ट्रक और चोरी के वाहनों को काटने के आरोप के बाद शमीम के यहां छापा भी पड़ चुका है।
घटना स्थल पर पहुंचे कलेक्टर दीपक सक्सेना ने बताया कि इस घटना में कुछ लोगों की मौत हो सकती है लेकिन फिलहाल स्पष्ट तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। जब तक जांच पड़ताल पूरी नहीं हो जाती है। प्रशासन को आशंका है कि यह विस्फोट केवल गैस सिलेंडर से नहीं हो सकता है कबाड़ खाने में कुछ ऐसी चीज भी होगी। जिसकी वजह से धमाका इतना जबरदस्त हुआ इसलिए प्रशासन ने बम विस्फोट और डॉग स्कवाड की टीम भी मौके पर बुला ली और जांच पड़ताल शुरू की जा रही है।

Related Articles

Back to top button