देश विदेशमध्य प्रदेश

मतदान कर्मियों को लेकर लौट रही बस में लगी भीषण आग, कर्मचारियों ने बाहर कूदकर बचाई जान

3 ईवीएम को नुकसान, कलेक्टर-एसपी मौके पर पहुंचे
निर्वाचन आयोग को दी गई सूचना

रिपोर्टर : राजकुमार रघुवंशी
बैतूल। इन दिनों आम लोकसभ चुनाव का दौर चल रहा है। लोकसभा चुनाव 2024 के तीन चरण हो गए हैं। इस बीच बैतूल जिले में एक बड़ा हादसा हो गया। यहां 6 लोकसभा चुनाव के मतदान केंद्रों से दल को लेकर बैतूल लौट रही बस में अचानक आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि कई किलोमीटर से लपटों को देखा जा सकता था। बस में बैठे लोगों ने खिड़कियों से कूदकर अपनी जान बचाई।
चालक को जब दिखा कि बस से धूंआ उठ रहा है तो उसने बस को रोक लिया था। इसी दौरान बस के गियर बॉक्स में आग लग गई। मुलताई की विजय बस से मतदान कर्मी वापस लौट रहे थे।घटना बैतूल जिले के मुलताई विकासखंड में आने वाले ग्राम गौला के पास मंगलवार रात करीब 11.30 बजे हुई। बस में छह मतदान केंद्रों से मतदान दल मतदान समाप्त होने के बाद ईवीएम और मतदान सामग्री लेकर लौट रहे थे।
आग लगते ही उसमे सवार कर्मचारियों ने सामने का दरवाजा लॉक होने के कारण पीछे के दरवाजे और खिड़की को तोड़ा और बस से कूदकर अपनी जान बचाई। कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि रात करीब 11.30 बजे बस में आग लग गई थी।
बस में मतदान केंद्र क्रमांक 275 रजापुर, 276 डूडर , 277 गेहूबारसा, 278 गेहूं बारसा क्रमांक 2, 279 कुंदारैयत और 280 चिखली माल केंद्रों के मतदान कर्मी सहित मतदान सामग्री थी। आग लगने से दो मतदान केंद्रों की सामग्री पूरी तरह से सुरक्षित बच गई है जबकि चार केंद्रों की कुछ–कुछ सामग्री जल गई है।
घटना की जानकारी निर्वाचन आयोग को दे दी गई
बस से कूदने के कारण कुछ कर्मचारियों को आंशिक चोट आई है। सभी को दूसरे वाहन से सुरक्षित लाया जा रहा है। घटना की जानकारी निर्वाचन आयोग को दे दी गई। बस में आग लगने की सूचना मिलने पर मुलताई और बैतूल से दमकल वाहन मौके पर रवाना किए गए। कलेक्टर, एसपी और अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं। घटना के बारे में बताया गया है कि बस के गियर बॉक्स में अचानक आग लगी। आग भड़कते ही सभी कर्मचारी जैसे तैसे जान बचाकर बाहर निकले।
अमला बैतूल, मुलताई से फायर ब्रिगेड भी मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक बस जल कर खाक हो चुकी थी ।
हादसे की जानकारी मिलते ही सबसे पहले मुलताई एसडीएम और रिटर्निंग अधिकारी तृप्ति पटेरिया, प्रभात पट्टन की तहसीलदार डाली रैकवार मौके पर पहुंच गई। वही घटना की सूचना मिलने पर बैतूल से कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी और एसपी निश्चय झरिया भी घटना स्थल पहुंचे गए।
कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि वे मौके पर मौजूद है। प्रारंभिक जानकारी में बस में शॉर्ट सर्किट से आग लगना प्रतीत हो रहा है। उन्होंने बताया कि 3 ईव्हीएम आग से मामूली क्षतिग्रस्त हुई है। तीन ईव्हीएम सुरक्षित है। मतदान कर्मी भी सुरक्षित है। कलेक्टर ने बताया कि निर्वाचन आयोग को इस सम्बंध में सूचना दे दी गई है। वहां से जो निर्देश मिलेंगे, तैयारी की जाएगी।

Related Articles

Back to top button