मध्य प्रदेश

शार्ट सर्किट से लगी आग, 2 एकड़ में गेहूं की फसल खाक

लाचार सिस्टम फायर ब्रिगेड के पहुंचने से पहले ही स्थानीय ग्रामीणों ने बुझाई आग
रायसेन । गर्मी की दस्तक देते ही आगजनी की घटनाएं बढ़ने लगी है, शनिवार को कस्बे में शार्ट सर्किट की वजह से किसान प्रेम सिंह की गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई। 2 एकड़ भूमि की फसल पूरी तरह से जलकर खाक हो गई, जिससे किसान को लगभग एक लाख रुपए का नुकसान होना बताया जा रहा है। वो तो गनीमत रही ही स्थानीय ग्रामीणों की सूझबूझ और सलामतपुर पुलिस ने समय रहते आग पर काबू पा लिया। वरना पूरे 12 एकड़ खेत की गेहूं फसल जलकर खाक हो जाती। सांची से फायर ब्रिगेड आग बुझने के बाद मौके पर पहुंच सकी। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार कस्बे में पत्रकार अदनान खान की बारह एकड़ भूमि जो भोपाल विदिशा मुख्यमार्ग से लगी हुई है। इस भूमि को उन्होंने सुनारी रोड के प्रेम सिंह को कोली पर साल भर के लिए दे रखी है। इसी पूरी भूमि पर प्रेम सिंह ने गेहूं की फसल कर रखी है। शनिवार दोपहर लगभग साढ़े चार बजे खेत के बीच से निकली बिजली लाईन में शार्ट सर्किट होने से चिंगारी निकली और गेहूं की फसल में गिर गई। जिससे फसल में आग लग गई। स्थानीय ग्रामीणों की सूझबूझ और पुलिस के सहयोग से जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया। सलामतपुर थाना प्रभारी दिनेश सिंह रघुवंशी ने बताया कि जानकारी मिलते ही तत्काल पुलिस अमले के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए थे। स्थानीय रहवासियों की मदद से समय रहते आग पर काबू पा लिया गया।
क्षेत्र में नही हैं फायर ब्रिगेड
सलामतपुर, बेरखेड़ी चौराहा, दीवानगंज सहित आसपास क्षेत्र में कहीं भी फायर ब्रिगेड की व्यवस्था नही है। जबकि गर्मी के दिनों ने आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आती रहती हैं। आगजनी की घटना होने पर सांची या रायसेन से फायर ब्रिगेड बुलाई जाती है, लेकिन उनके आने में काफी समय लगता है। जिसकी वजह से समय रहते आग पर काबू नही पा सकते। और बड़ा नुकसान हो जाता है। शनिवार को कस्बे में हुई आगजनी की घटना में भी सांची से फायर ब्रिगेड के पहुंचने से पहले ही स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पा लिया था। लोगों की मांग है कि शीघ्र ही क्षेत्र में फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की जाए ताकि समय रहते आगजनी की घटनाओं में मदद मिल सके।
इस संबंध में नियति साहू नायब तहसीलदार सांची का कहना है कि सलामतपुर कस्बे में गेहूं की फसल में आग लग गई थी। जो भी नुकसान हुआ है, पटवारी को पंचनामा बनाने के निर्देश दिए हैं। नियम के अनुसार सहायता राशि दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button