कृषिमध्य प्रदेश

समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने किसान 24 मार्च तक करा सकेंगे पंजीयन

असामयिक हुई बारिश से राहत देने किसानों के लिए आज से तीन दिन खुला रहेगा पोर्टल
रिपोर्टर : सतीश चौरसिया
उमरियापान l असामयिक और बेमौसम वर्षा की वजह से गेंहू उत्पादक किसानों को समर्थन मूल्य योजना का लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से 22 से 24 मार्च तक किसान पंजीसन पोर्टल खोला गया है।
कलेक्टर अवि प्रसाद ने किसान भाईयों से आग्रह किया है, कि पंजीयन कराने से वंचित रह गए किसान 22 मार्च से 24 मार्च की अवधि के दौरान अपना पंजीयन करा लेवे। उल्लेखनीय है कि रबी विपणन वर्ष 2023-24 मे समर्थन मूल्य पर गेंहू उपार्जन की तिथि पहले 28 फरवरी तक निर्धारित थी। जिसे बढ़ाकर 5 मार्च तक कर दिया गया था। लेकिन अब असामयिक बारिश की वजह से किसानों की सुविधा की मद्देनजर 22 मार्च से 24 मार्च तक पंजीयन पोर्टल पुनः खोल दिया गया है। इसलिए पंजीयन कराने से वंचित किसान इस अवधि का लाभ लेकर अपना पंजीयन करा लें। जिला आपूर्ति अधिकारी बालेन्द्र शुक्ला ने बताया कि किसान ग्राम पंचायत कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र, जनपद पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर, सहकारी समितियों एवं विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र पर एवं एम.पी. किसान एप पर पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था है। साथ ही एम.पी. ऑनलाईन कियोस्क, लोक सेवा केन्द्र, कॉमन सर्विस सेन्टर कियोस्क और निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर किसान सशुल्क पंजीयन करा सकते है ।
उपार्जन के लिये कृषक को भूमि सम्बन्धित दस्तावेज, आधारकार्ड एवं अन्य फोटो पहचान पत्र उपलब्ध करवाना होगा। सिकमी व बटाईदार एवं वनपट्टाधारी किसान के पंजीयन की सुविधा केवल सहकारी समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केन्द्रों पर ही उपलब्ध होगी । पंजीयन कराने एवं फसल बेचने के लिये आधार नंबर का वैरिफिकेशन अनिवार्य होगा । वैरिफिकेशन आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी से या बायोमेट्रिक डिवाइस से किया जायेगा। किसान का पंजीयन केवल उसी स्थिति में हो सकेगा, जबकि भू-अभिलेख में दर्ज खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधारकार्ड में दर्ज नाम से होगा। भू-अभिलेख एवं आधारकार्ड में दर्ज नाम में विसंगती होने पर पंजीयन में आवश्यक संशोधन तहसील कार्यालय से ही किया जा सकेगा। सत्यापन होने के उपरांत ही पंजीयन मान्य होगा। नवीन पंजीयन व्यवस्था में यह जरूरी होगा कि किसान अपने आधार नंबर से बैंक खाता और मोबाइल नंबर को लिंक कराकर अपडेट रखे । पंजीयन से वंचित किसान भाईयों से अपील की गई है, कि वे दिनांक 22 मार्च से 24 मार्च तक अपने निकटतम पंजीयन केन्द्रों पर पहुँचकर किसान पंजीयन करायें।

Related Articles

Back to top button