मध्य प्रदेश

बिजली का तार गिरने से एक साथ 10 दुधारू गायों की करंट से मौत

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । बिजली विभाग की लापरवाही के चलते आज विद्युत लाइन टूटकर गिरने से निकटवर्ती ग्राम पलोहा में 10 पालतू दुधारू गायों की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई। यह तो अच्छा रहा कि कोई व्यक्ति गिरे हुए तारों की चपेट में नहीं आया आने तक घटना और बड़ी घटित हो सकती थी। घटना के कारण पशुपालकों सहित ग्रामीणजनों में विभाग के प्रति आक्रोश व्याप्त है।
उनका आरोप है कि पिछले कई सालों से विद्युत विभाग द्वारा विद्युत लाइन का मेंटेनेंस नहीं किया गया और ना ही क्षतिग्रस्त विद्युत पोलों को बदला गया है।
कई जगह विद्युत पोल आड़े – तिरछे भी हो रहे हैं, जिसके कारण नीचे तार झूल रहे हैं और जरा- सी हवा चलने पर विद्युत लाइन एक दूसरे से टकराकर स्पार्किंग के साथ ही कभी-कभी टूटकर गिर भी जाती है । जिसके कारण पशुओं एवं दो व्यक्तियों की मृत्यु सहित खड़ी फसलों में आगजनी की अनेकों घटनाएं घटित हो चुकी हैं ।
इसकी शिकायतें कई बार ग्रामीणजनों द्वारा की गई लेकिन लापरवाह अधिकारियों ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया ।
बेगमगंज तहसील में बिजली विभाग की लापरवाही के चलते पिछले एक वर्ष में बिजली का तार टूटने एवं पोल टूटकर गिरने की एक दर्जन से अधिक घटनाएं हो चुकी है।
विद्युत विभाग के सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि पिछले दो दशक से जर्जर हो चुकी विद्युत लाइन एवं पोलो को नहीं बदले जाने से इस प्रकार की घटनाएं घटित हो रही हैं । जरा -सा तेज आंधी – तूफान चलने अथवा तेज बारिश होने के कारण लाइन में फाल्ट होने के साथ कई बार लाइन टूट कर गिरने की घटनाएं हो चुकी हैं। फिर भी विभाग द्वारा जर्जर विद्युत लाइन एवं विद्युत पोलों को नहीं बदला जा रहा है।
उक्त घटनाओं में कहीं मवेशी तो कहीं व्यक्ति खुद चपेट में आए हैं , उनके मरने के बावजूद भी बिजली विभाग के लापरवाह अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं ।
तीन माह पूर्व ग्राम वीरपुर में एक व्यक्ति के करंट की चपेट में आने से मरने का प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है । ग्राम नैन विलास , परसोरा एवं तुलसीपार, पापड़ा , नया नगर, विनायकपुर, बेरखेड़ी इत्यादि सहित कई गांवों में भी इस प्रकार तार टूटकर गिरने से करंट की चपेट में आने पर कहीं भैंस तो कहीं गाय एवं बैल के मारे जाने एवं स्पार्किंग से कई कई एकड़ के खेतों में खड़ी फसलों में आगजनी होने की शिकायतें पुलिस में दर्ज हैं ।
ग्राम पलोहा गांव के पास दोपहर के समय बिजली के तार टूट कर गिर जाने से एक साथ 10 गायों की करंट की चपेट में आने से मौत हो गई।
पलोहा निवासी मान सिंह , हक्के ने बताया कि ग्राम पलोहा की परषोत्तम एवं राधे निवासी हरिजन मोहल्ला एवं लोधी परिवार की गाय पानी पीने के लिए नदी जा रही थी।
इसी दौरान हवा में टूट कर नीचे पड़े बिजली के तार की चपेट में आने से सभी दसों गायों की मौके पर ही मौत हो गई। इनमें ज्यादातर गाय पालतू ( दुधारू ) दूध देने वाली थी। वही कुछ गायों के पेट में बच्चा है ।
एक साथ 10 गायों की मौत से गांव में मातम का माहौल हो गया और गांव के लोग घटनास्थल पर पहुंचे और बिजली विभाग सहित पुलिस को सूचना दी।
ग्रामीणों में हिम्मत सिंह मीणा , महेंद्र मीणा, जगदीश, राजेश , खिलावन इत्यादि सहित मौके पर मौजूद ग्रामीणजनों ने आरोप लगाया है कि क्षेत्रों में कई जगह बिजली के खम्मा टेढ़े हो गए हैं , वही कई जगह तार लटके हुए है । जिनका समय रहते मेंटेनेंस नहीं हो पाता है । जिसके चलते ऐसी दुर्घटनाएं आए दिन होती रहती है। पूर्व में भी ग्राम पलोहा से लेकर डांडिया एवं खानपुर तक खींची हुई विद्युत लाइन के तार एवं विद्युत पोल कई बार जरा- सी हवा चलने पर टूट कर गिर चुके हैं। फिर भी विभाग द्वारा सही ढंग से मेंटेनेंस नहीं किया जा रहा है ।जिसके कारण आए दिन इस प्रकार की घटनाएं होने की संभावनाएं बनी रहती है ।
विभाग द्वारा बारिश के शुरू होने के पूर्व मेंटेनेंस किया जाता था लेकिन पिछले कुछ वर्षों से वह नहीं होने के कारण आए दिन इस प्रकार की घटनाएं सामने आ रही है ।
इस संबंध में विद्युत विभाग के सहायक प्रबंधक विजय घोरमारे का कहना है कि विद्युत लाइनों का मेंटेनेंस सही ढंग से नहीं होने के कारण और मौसम में अचानक आए बदलाव से जगह-जगह इस तरह की घटनाएं घटित होना स्वाभाविक है ।फिर भी मौसम खुलते ही विद्युत लाइनों को दुरुस्त कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button