मध्य प्रदेश

पीले चावल देकर अधिक से अधिक मतदान करने किया प्रेरित

अजजा बालक छात्रावास में हर्षोल्लास के साथ मनाया बाबा साहब की जंयती
रिपोर्टर : सतीश चौरसिया
उमरियापान । सर्वधर्म जनसेवा मंच समिति कटनी में भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर की 133 वीं जंयती सम्पूर्ण भारत वर्ष मे बडे हर्षोल्लास के साथ मिलकर मनाई गई ।
इसी संदर्भ में समाजसेवी व अधिवक्ता रेखा अंजू तूवारी के नेतृत्व में शासकीय पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जनजातीय बालक छात्रावास खिरहनी में सामाजिक समरसता समभाव मानवता जनहित में कार्यक्रम किया ।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अनुसूचित जनजातीय बालक छात्रावास अधीक्षक एके मेहरा के मार्गदर्शन पर आयोजित कार्यक्रम हुआ।
विशिष्ट अतिथि वयोवृद्ध रानीबाई, लक्ष्मी रजक, भगवान दास गुप्ता सहित छात्रावास अधीक्षक एके मेहरा ने शुभारंभ बाबा साहब अंबेडकर के तेल चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी व अधिवक्ता रेखा अंजू तिवारी ने किया।
कार्यक्रम में एके मेहरा ने छात्रों को बताया की बाबा साहब अंबेडकर ने भारतीय समाज को अनेक बड़ी-बड़ी सौगातें दी हैं जिनमे कुछ प्रमुख शौकतों पर उन्होंने चर्चा करते हुए बताया की बाबा साहब ने भारत का अनोखा संविधान दिया। मतदान का अधिकार, वित्त आयोग का गठन भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना, सेंट्रल तकनीकी पावर बोर्ड की स्थापना आदि की। समाजसेवी व अधिवक्ता रेखा अंजू तिवारी ने बच्चो को बाबा साहब अंबेडकर के जीवन पर बताया कि बाबा साहब ने अनेका अनेक सौगातें उनके द्वारा सामाजिक विकास व्यवस्था मे विशेष कार्य किए और बाबा साहब के द्वारा समाज के हर एक वर्ग को समानता का अधिकार मिले जिसके कारण आज हमारा देश दिनों दिन तरक्की के मार्ग पर अग्रसर है । उक्त अवसर पर श्रीमती अंजू रेखा तिवारी ने आगामी लोकसभा निर्वाचन में सभी युवाओं और उपस्थित वरिष्ठ लोगों पीले चावल देकर लोकतंत्र में बढ़-चढ़कर निर्भीकता से मतदान करने हेतु अपील की गई। कार्यक्रम के अंत में स्टार सिंगर लक्ष्मी रजक ने अपने मधुर कंठ से बाबा साहब के जन्मदिन पर बधाई स्वागत गीत एवं तरह-तरह के गीत प्रस्तुत किए छात्र सत्येंद्र सिंह छात्र शिवराज सिंह, भगत सिंह बहादुर सिंह आदि ने भी बाबा साहब के आदर्श पर चलने के संबंध में अपने विचार व्यक्त किया कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ जन भगवान दास साहू ने भी बाबा साहब के जीवन आदर्शो से संबंधित गीत प्रस्तुत किया । कार्यक्रम में निशा पाटकर, भगत सिंह, रामलाल कोल, रानी बाई साहू, अरुण सिंह, बालकरण, कृष्ण कुमार बैगा, मनीष, नरेंद्र सिंह रघुनाथ सिंह राजन भूमिया रामू सिंह, रविंद्र सिंह, सत्येंद्र सिंह, शेर सिंह, बहादुर सिंह, शिवराज से शुभम सुरेंद्र आदि की गरिमामय उपस्थित मे हर्षोल्लाह के साथ बाबा मिष्ठान आदि का वितरण किया गया और बाबा साहब अमर रहे किनारो के साथ धूमधाम से कार्यक्रम संपन्न हुआ ।

Related Articles

Back to top button