पर्यावरणमध्य प्रदेश

एक बार फिर बदला मौसम आसमान पर छाया भूरे रंग के बादल

हवा की गति रहेगी 40 किमी प्रति घंटे तक
रिपोर्टर : शिवलाल यादव
रायसेन । मौसम ने एक बार फिर से करवट बदल ली है।आसमान पर छाए हल्के भूरे रंग के बादलों की वजह से बारिश होने की शंका जता रहे है।
रायसेन मौसम विभाग ने रायसेन जिले में रोज 20 सये 25 मिली मीटर बारिश की संभावना व्यक्त की है। इस दौरान हवा की गति 35 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रेकॉर्ड की जाएगी। बीते रविवार सोमवार को नर्मदा तटीय क्षेत्र बाड़ी बरेली उदयपुरा में हवा ने जो तबाही मचाई थी, उसकी गति भी 40 किलोमीटर प्रति घंटे ही रेकॉर्ड की गई थी। आंधी से साथ बारिश, ओलावृष्टि ग्रीष्मकालीन फसलों के लिए काफी नुकसान का सौदा है। बीते दिनों में हुई तेज बारिश से ग्रीष्मकालीन मूंग की खेती करने वाले किसान अभी से फसल में नुकसान बताने लगे हैं।
ओलावृष्टि बारिश का अलर्ट…..
मौसम में अभी सुधार की संभावना नहीं है। पांच दिन के लिए मौसम विभाग ने आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। पहले दो दिन यलो, उसके बाद एक दिन के लिए ओरेंज और फिर से पांच दिन का यलो अलर्ट है, 27 अप्रेल के बाद राहत की उमीद है। तब तक आसमान में बादल रहेंगे। आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर कभी भी शुरु हो सकता है।
मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। दिन के पारे में एक डिग्री की गिरावट और रात के तापमान में दो डिग्री का उछाल आया है। मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के कारण स्ट्रॉन्ग सिस्टम बना है, जिसका प्रभाव मध्यप्रदेश में देखने कोमिल रहा है। रायसेन जिले में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बीते चार दिन से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। यह दौर 25 अप्रेल तक चलेगा, इसके साथ ही 26 अप्रेल से एक और सिस्टम एक्टिव होने की संभावना है, जिसके कारण 28 अप्रेल तक मौसम खराब ही रहेगा।

Related Articles

Back to top button