क्राइममध्य प्रदेश

बोर्ड परीक्षा के नतीजे से आहत छात्रा ने फांसी लगाकर जान दी

कल तीन छात्राओं ने किया था जहरीले पदार्थ का सेवन
कलेक्टर ने कहा.. जिंदगी एक ही बार मिलती है।

ब्यूरो चीफ : भगवत सिंह लोधी
दमोह । मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा कल घोषित किया गया हाईस्कूल तथा हायर सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम अनेक विद्यार्थियों के उम्मीद के विपरीत रहा है। वहीं कुछ छात्र छात्राओं के द्वारा हताशा में आत्मघाती कदम उठाए जाने की कोशिश किए जाने की जानकारी सामने आई है जिनमें से एक छात्रा की मौत हो जाना भी बताया जा रहा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार दमोह के नवीन पांडे स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा 12वीं की छात्रा निकिता पिता लखन विश्वकर्मा उम्र 18 वर्ष ने अपने घर में फांसी लगा ली इसके बाद परिजन उसे लेकर जिला अस्पताल पहुंचे जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। परिजनों का कहना है कि कक्षा 12वीं की परीक्षा में फेल हो जाने की वजह से कल से निकिता तनाव में थी तथा आज भी वह गुमसुम बनी हुई थी। संभवत इसी तनाव की वजह से उसने उसने फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल MP Board के 10वीं 12वीं के नतीजे आने के बाद बुधवार शाम तीन अलग-अलग क्षेत्र से तीन छात्राओं के जहरीले पदार्थ का सेवन कर लेने पर अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया था। दमोह की कक्षा दसवीं की 15 वर्षीय छात्रा के फेल हो जाने पर जहरीला पदार्थ का सेवन कर लिया था। जिसे जिला अस्पताल में भर्ती किया गया था वहीं कुम्हारी क्षेत्र की कक्षा 12वीं की एक छात्रा ने जहरीला पदार्थ का सेवन कर लेने पर उसे भी गंभीर हालत में जिला अस्पताल लाया गया था। इधर हटा क्षेत्र की एक छात्रा को भी जहरीला पदार्थ का सेवन कर लेने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बताया गया है कि तीनों छात्राएं बोर्ड परीक्षा में फेल हो गई थी उसके बाद उन्होंने यह कदम उठाया था।
कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा कि जिंदगी एक ही बार मिलती है और इस जिंदगी में कई सारे पड़ाव अभी आना बाकी है इसलिये आगे और इम्तहान है आपकी जिंदगी में.. इसलिये ऐसे इम्तहानों से घबराना नहीं है आगे बढ़ना है।
कक्षा 5 वीं 8 वीं 10 वीं एवं कक्षा 12 वीं के माध्यमिक शिक्षा मंडल के परीक्षा परिणाम घोषित किये जा चुके हैं। इन परीक्षा परिणामों में जिन विद्यार्थियों ने सफलता अर्जित की है जो विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं और जो विद्यार्थी मेरिट में आए हैं उन सभी विद्यार्थियों को कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने बधाई और उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।
कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा जिंदगी में कई बार ऐसे मोड़ भी आते हैं जब हमें वह सब नहीं मिल पाता है जो हम चाहते हैं। कई बार हमारे विद्यार्थी जीवन में हमको इन चीजों का सामना करना पड़ता है, हो सकता है की परीक्षा में कुछ विद्यार्थियों के नंबर अपेक्षा के अनुरूप नहीं आ पाये हों। मेरे ध्यान में लाया गया है कि हमारे जिले के एक. दो विद्यार्थियों के द्वारा इस सिलसिले में स्वयं को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया है। उन्होंने सभी बच्चों से आग्रह किया है किसी कारण से असफल हुए हैं, परीक्षा में जिनके नंबर कम आये हैं, आप इस बात को ध्यान रखें की परीक्षा कोई नंबर गेम नहीं है और इन नंबरों से आपके भविष्य की ऊंचाईयां तय नहीं होती है। आप कांसेप्ट्स को कितना अच्छा समझते हैं और उसके आधार पर कैसे आगे बढ़ते हैं यह बहुत इंपॉर्टेट है और जिंदगी में यह तो एक परीक्षा है ऐसी अनेक परीक्षाएं आती है।
उन्होंने कहा छात्र छात्राओं को हर समय किसी न किसी परीक्षा से गुजरना पड़ता है। जैसे इस समय निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कराने की परीक्षा से हम सभी गुजर रहे हैं और हर परीक्षा में हमें अपना धैर्य, अपना संयम, अपना जोश, अपना उत्साह बरकरार रखना पड़ता है। सकारात्मक बरकरार रखना पड़ता है, लगन और मेहनत से काम करना पड़ता है और फिर परिणाम बेहतर आते हैं। इसलिए मेरा आप सभी से अनुरोध है ऐसा कोई भी घातक कदम ना उठाएं। उन्होंने कहा मैं टीचर्स से भी अनुरोध करूंगा की बो केबल उन विद्यार्थियों को प्रोत्साहन और बधाई देने के बाद ना रुक जाए जिन्होंने बहुत अच्छा किया है लेकिन जो विद्यार्थी अच्छा नहीं कर पाए हैं उनके साथ भी खड़ा रहना उतना ही जरूरी है। इस समय में हम सभी आपके साथ हैं और हमेशा रहेंगे। मेरी शुभकामनाएं आपके लिए कि आज भले ही परीक्षा परिणाम आपकी आशाओं के अनुरूप नहीं रहा हो लेकिन भविष्य में निश्चित रूप से आप फिर से उठेंगे, मेहनत करेंगे और अपने मुकाम को पाकर रहेंगे।

Related Articles

Back to top button