धार्मिक

पीलपहाड़ी में तपोभूमि में श्रीराम महायज्ञ में उमड़ा जनसैलाब

ब्यूरो चीफ : शब्बीर अहमद
बेगमगंज । पीलपहाड़ी के पास संतों की तपोभूमि पर 108 कुंडात्मक श्रीराम महायज्ञ शिव पुराण श्रीराम कथा एवं प्राण प्रतिष्ठा 24 अप्रैल से 2 मई तक जारी है आयोजन कर्ता शक्ति साधक संत श्री राम राजन राघव दास महाराज कुटी आश्रम पील पहाड़ी के सानिध्य में चल रहा है। साधु संतों की मौजूदगी में राम महायज्ञ का ध्वज पूजन का शुभारंभ हुआ। भव्य आयोजन में दिल्ली से आए संत पीठेश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी ओंकारानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि हम सब के आराध्य प्रभु श्री राम दिव्य और भव्य देवालय में जब विराजमान होंगे, वह क्षण सनातन धर्मियों को गौरवांवित करेगा।
हनुमान जी महाराज अब इस ध्वज पर विराजमान होकर अपने आशीर्वाद से सारे काम करवाएंगे। अलग-अलग क्षेत्रों से संत संतो की तपोभूमि पर पहुंच रहे हैं।
यहां पर मंत्र उच्चारण के साथ विधिवत संतो के द्वारा गेती से जमीन पर खुदाई कर इसकी पूजा की गई।
इस आयोजन की परिकल्पना अब साकार रूप ले रही है। जिसमें पूरे क्षेत्र से राम भक्तों का जनसैलाब उमड़ेगा।
पीलपहाडी के पास भरतदास की कुटी पर चल रहा है यज्ञ 108 कुंडी है जहां पर पंडितों के द्वारा मंत्र उच्चारण कर यजमानों के द्वारा आहुतियां दी जा रही है वहीं पर प्राण प्रतिष्ठा का भी कार्यक्रम पंडितों के द्वारा जारी है। संतों की तपोभूमि पर मंदिर के महंत राम राजन महाराज के सानिध्य में चल रहे 108 कुंडीय श्रीराम महायज्ञ यज्ञ के इस अवसर पर श्री राम दरबार की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा पंडितों के मंत्र उच्चारण के साथ की गई। यज्ञ मंडप मैं बैठे यज्ञ यजमानों ने जयश्री राम का जयघोष लगाकर पांडाल को गुंजायमान कर दिया ।
रामराजन राघव दास जी महाराज ने कहा कि यज्ञ करने से वातावरण शुद्ध होता है तथा राम के गुणगान करने से बैकुंठ की प्राप्ति अवश्य होती है।
बेगमगंज से पश्चिम दिशा में 6 किलोमीटर दूर पील पहाड़ी के पास बने जंगलों में संतों की तपो भूमि पर ब्रह्मलीन हो चुके संत भारत दास जी की मूर्ति स्थापना एवं भगवानों की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी चल रहा है।

Related Articles

Back to top button