मध्य प्रदेश

अनुत्तीर्ण विद्यार्थी फिर परीक्षा के लिए 5 मई तक करें आवेदन

5.60 लाख विद्यार्थियों को रुक जाना नहीं के तहत मौका
रिपोर्टर : राजकुमार रघुवंशी
भोपाल । माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की 10वीं व 12वीं में फेल विद्यार्थी रुक जाना नहीं योजना के तहत दोबारा परीक्षा दे सकेंगे। इसके लिए वे पांच मई तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन एमपी आनलाइन पोर्टल के माध्यम से किए जा जाएंगे। 12वीं की परीक्षा 20 मई से सात जून तक और 10वीं की परीक्षा 21 मई से 30 मई तक होगी। इसके पहले 10 से 18 मई तक निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर प्रशिक्षण की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा में पेपर मप्र बोर्ड के पाठ्यक्रम के अनुसार ही होंगे। बता दें कि बोर्ड की दोनों परीक्षाओं में इस बार करीब 5.60 लाख विद्यार्थी फेल हुए हैं। 10वीं में दो लाख 15 हजार 411 व 12 वीं में दो लाख दो हजार 142 विद्यार्थी अनुत्तीर्ण हुए हैं। राज्य ओपन बोर्ड दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित करेगा। 12 वीं में एक से अधिक और 10वीं में दो से अधिक विषयों में फेल विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, 12वीं में एक और 10वीं में दो विषयों में फेल विद्यार्थी पूरक परीक्षा दे सकते हैं।
पूरक परीक्षाएं आठ व 10 जून को 10 वीं में दो विषयों में फेल करीब सवा लाख विद्यार्थियों को पूरक की पात्रता प्रदान की गई है। इनकी पूरक परीक्षा 10 जून को होगी। उधर, 12वीं में करीब एक लाख विद्यार्थियों को पूरक की पात्रता प्रदान की गई है। इनकी पूरक परीक्षा आठ जून को आयोजित की जाएगी।
दिसंबर में दूसरा मौका- अगर विद्यार्थी रुक जाना नहीं के तहत मई की परीक्षा में भी पास नहीं होते हैं, तो उन्हें दिसंबर में दूसरा मौका दिया जाएगा। जो विद्यार्थी पास हो जाएंगे, वे 11वीं में नियमित प्रवेश ले सकेंगे। वहीं, जो दिसंबर की परीक्षा में पास होंगे, वे अगली परीक्षा प्राइवेट या ओपन स्कूल बोर्ड से दे सकेंगे। वे नियमित छात्र के रूप में शामिल नहीं हो सकेंगे। 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं को प्राप्तांकों में संदेह हो तो वे सत्यापन के लिए प्रति विषय का निर्धारित शुल्क जमा कर परिणाम घोषित होने की तिथि से 15 दिन के भीतर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button