कृषि

31 मई 2023 तक होगे ग्रीष्मकालीन मूंग के पंजीयन : कमल पटेल कृषि मंत्री

रिपोर्टर : राजेन्द्र सिंह
पाटन। जिले के पाटन ब्लाक में शासन के द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग खरीदी के पंजीयन 19 मई 2023 तक होने थे जिसे सरकार ने दिनांक 31 मई 2023 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। वही इस बार मूंग का नया एमएसपी 8 हजार रुपये प्रति क्विंटल के पार हो सकता है।
31 मई 23 तक होगे रजिस्ट्रेशन…
मध्य प्रदेश शासन के किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 में मूंग के समर्थन मूल्य खरीदी के पंजीयन 8 मई से शुरू हुए थे जो 19 मई तक होना थे बहुत से किसान भाई अपना पंजीयन नहीं करा पाए जिसकी वजह से सरकार ने अब 31 मई 2023 तक ग्रीष्मकालीन मूंग की फसलों का रजिस्ट्रेशन किसान भाई करवा सकेंगे। पाटन क्षेत्र में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की रबी फसलों को बहुत नुकसान हुआ है, ऐसे में किसानों को गर्मी के सीजन वाली मूंग उड़द की फसल से बहुत उम्मीदें हैं। किसानों को इन फसलों का उचित भाव मिले इसके लिए सरकार ने मूंग को समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय लिया है।
जबलपुर सहित इन 31 जिलों के किसान भाई करा सकते हैं 31 मई 2023 तक मूंग का रजिस्ट्रेशन देवास, सागर, गुना, खंडवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बड़वानी, मुरैना, हरदा, सीहोर, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, बैतूल, श्योपुरकलां, भिंड, भोपाल, सिवनी, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मंडला, शिवपुरी, अशोकनगर, बालाघाट और इंदौर में पंजीयन केन्द्र खोले जा रहे हैं. वहीं इन जिलों के किसान मूंग बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button