खेल

तेजगढ़ में ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण बदस्तूर जारी

ब्यूरो चीफ : भगवत सिंह लोधी
तेजगढ़ । मध्यप्रदेश खेल युवक कल्याण विभाग द्वारा पूरे मध्यप्रदेश में ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर संचालित किए जा रहें हैं उसी के अन्तर्गत जिला खेल युवक कल्याण दमोह अधिकारी सेफउल्ला खान के मार्गनिर्देशन ओर तेंदूखेड़ा विकासखंड समन्वयक शैलेन्द्र चौधरी के सानिध्य में तेन्दूखेड़ा ब्लॉक के तेजगढ़ में जून माह तक बदस्तूर तक जारी रहेगा ।
इसमें 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सुबह 6 से 8 तक वॉलीवाल का प्रतिदिन निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है ।
खेल सिर्फ शरीर को फिट रखने का एक सरल माध्यम ही नहीं है बल्कि खेल में भी कॅरियर संवारा जा सकता है। इसके लिए यह जरूरी है कि खेलों की ट्रेनिंग देने वाले प्रशिक्षक नए व उभरते खिलाड़ियों में छिपी संभावना को परख कर उसे बेहतर ट्रेनिंग दें । वहीँ इसी के साथ-साथ खेल प्रशिक्षक द्वारा प्रत्येक दिन बच्चों को सामान्य ज्ञान के तहत प्रश्न किये जाते है और जानकारी दी जाती है । ओर बीच – बीच में किसी न किसी अधिकारी / कर्मचारियों द्वारा बच्चों को मोटिवेट किया जाता है आज शिक्षक मयंक विश्वकर्मा द्वारा मोटिवेट किया गया ।
दिलीप सिंह के द्वारा प्रतिदिन योगा का अभ्यास भी कराया जाता है जिससे खिलाड़ियों में स्फूर्ति बढ़ सके व शरीर स्वस्थ रह सके । शिविर के खेल प्रशिक्षक ने बताया कि इस केम्प की खास बात यह है कि इस केम्प में तेजगढ़ ही नही अपितु तेजगढ़ क्षेत्र से लगे बहुत से गांवो के बच्चे इस केम्प में सम्मिलित होते हैं ।

Related Articles

Back to top button