कृषि

मूंग की उपज समर्थन मूल्य पर खरीदी पंजीयन किसानों के लिए बना परेशानी का कारण

कहीं सर्वर डाउन तो कहीं कुर्सियों से सोसाइटियों में कम्यूटर आपरेटर प्रबंधक गायब
रिपोर्टर : शिवलाल यादव
रायसेन । समर्थन मूल्य पर मूंग की उपज बेचने के लिए पंजीयन कार्य शुरू हो गए हैं। पंजीयन के लिए किसानों को कहीं कम्प्यूटर के ऑपरेटर गायब तो कहीं कृषक सेवा सहकारी समितियों के प्रबंधक गायब रहते हैं।
शासन की किसान हितैषी योजना मूंग उपार्जन केन्द्र सेवा सहकारी संस्था गैरतगंज प्रबंधक शिवकुमार शर्मा (शिवा महाराज) द्वारा ना तो मूंग पंजीयन केंद्र बनाया ना ही कोई ऑपरेटर की व्यवस्था की। लापरवाही का आलम यह है कि किसान केंद्र पर ढूंढते फिरते हैं। जबकि पंजीयन की आखरी तारीख 18 मई बुधवार है। कमोवेश इसी तरह के हालात मूड़ला थाने गांव उमरावगंज के बने हुए हैं। किसान मूंग उपज के पंजीयन के लिए भटक रहे हैं। समिति प्रबंधक अन्नदाताओं की मुश्किलों को बजाय आसान करने के उलझन खड़ी कर रहे हैं। जब किसान परेशान होकर किसान संगठन गैरतगंज के कार्यलय आए तो मिट्ठू लाल मीणा, हेमंत गुर्जर द्वारा उनसे मोबाइल फोन पर संपर्क किया तो उनके द्वारा कहा गया की हम घर घर थोड़ी जायेगे तो मैंने कहा पंजीयन केंद्र पर व्यवस्था करो। किसान परेशान है तो समिति प्रबंधक द्वारा कहा गया की मेरी दुकान पर ही पंजीयन होगा करवाना है तो दुकान पर चले जाओ । जब हेमंत गुर्जर द्वारा तहसीलदार से बात करवाई । लेकिन बाते गोलमाल करने लगे । जिसके संबंध ज्ञापन तहसीलदार महोदय को दिया गया।
संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इस और गंभीरता से संज्ञान में ले अन्यथा किसान पंजीयन से वंचित रहते है शासन की योजना से तो संपूर्ण जिम्मेदारी विभाग की होगी
आनेवाले समय में भाकिसं रायसेन उग्र आंदोलन किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button