क्राइम

4 साल की मासूम से बलात्कार करके हत्या करने वाले आरोपी पुलिस की गिरफ्त में

डीएनए सेम्पलिंग की मदद से आरोपी की हुई पहचान
रिपोर्टर : कुलदीप चौरसिया
जैसीनगर । सागर जिले के जैसीनगर थाना क्षेत्र के ग्राम चांदौनी में 4 वर्षीय बालिका का अपहरण कर दुष्कर्म और हत्या करने वाले आरोपी को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में आरोपी ने अपना जुर्म कबूल लिया है। पुलिस ने मामले में जांच करते हुए करीब 7 संदेहियों के सैंपल डीएनए जांच के लिए भेजे थे। डीएनए रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया है।
पुलिस के अनुसार 9 अप्रैल को चांदौनी निवासी फरियादी ने जैसीनगर थाने में शिकायत करते हुए बताया था कि 8-9 अप्रैल की रात 4 वर्षीय बालिका घर में सोते समय लापता हो गई है। सूचना पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया। रात में ही पुलिस मौके पर पहुंची और बालिका की तलाश शुरू की। दूसरे दिन सुबह से डॉग स्क्वॉड व अन्य पुलिस टीम ने घर और आसपास के जंगल में बालिका की तलाश की। लेकिन नहीं मिली। करीब डेढ दिन बाद बालिका का शव घर से करीब 500 मीटर दूर खेत में मिला था। पुलिस ने शव का पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।
पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बालिका के साथ दुष्कर्म और हत्या होने की पुष्टि हुई। जिस पर पुलिस ने अपहरण, दुष्कर्म, हत्या समेत अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज किया। जांच करते हुए आरोपियों से जुड़े साक्ष्य जुटाए। लेकिन पुलिस के मुखबिर समेत अन्य सभी तंत्र फेल हो गए। जिसके बाद पुलिस ने संदेहियों के सैंपल लेकर डीएनए जांच के लिए भेजे। डीएनए जांच में एक संदेही के सैंपल का मिलान बालिका के सैंपल से हुआ। जिसके आधार पर पुलिस ने आरोपी नीलेश पिता कलू उर्फ कल्याण प्रजापति निवासी चांदौनी को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपी ने अपना जुर्म कबूल लिया है ।

आरोपी नीलेश ने बालिका का अपहरण करने के बाद दुष्कर्म कर हत्या कर दी थी। लेकिन इसी बीच पुलिस और परिवार वाले बालिका को तलाश करने लगे। डर के कारण आरोपी बालिका का शव अपनी खेत में बनी झोपड़ी में छिपाये रखा। वहीं परिवार वालों ने आरोपी परिचित होने के कारण उस पर संदेह नहीं किया। साथ ही उसकी झोपड़ी की भी तलाशी नहीं ली थी। इसी बीच आरोपी ने मौका मिलते ही बालिका का शव खेत में फेंक दिया था। मामले में आरोपी नीलेश प्रजापति से पुलिस पूछताछ कर रही है।

Related Articles

Back to top button